फोटो गैलरी

Hindi News50 साल बाद क्यूबा में पहली बार उतरा अमेरिका का कमर्शियल प्लेन

50 साल बाद क्यूबा में पहली बार उतरा अमेरिका का कमर्शियल प्लेन

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के निधन के तीन दिन बाद अमेरिका का कमर्शियल प्लेन क्यूबा के हवाना में उतारा गया। भारी ट्रकों से पानी की बौछार छोड़कर 50 साल से अधिक समय बाद अमेरिका से...

50 साल बाद क्यूबा में पहली बार उतरा अमेरिका का कमर्शियल प्लेन
एजेंसीTue, 29 Nov 2016 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के निधन के तीन दिन बाद अमेरिका का कमर्शियल प्लेन क्यूबा के हवाना में उतारा गया। भारी ट्रकों से पानी की बौछार छोड़कर 50 साल से अधिक समय बाद अमेरिका से हवाना आने वाले इस विमान का स्वागत किया गया। इस मौके पर लोगों में भारी उत्साह देखा गया। उद्घाटन यात्रा पर आया यह विमान जोश मार्टी अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडे पर उतारा गया। 

हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से शुरू किये गये गर्मजोशी के संबंधों से पहले अमेरिका का कोई विमान क्यूबा नहीं आया था। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा को संदेह में डाल दिया था। उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट में लिखा था कि वह दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने वाले समझौते को रद्द कर सकते हैं। हालांकि उनके इस ट्वीट से पर्यटन उद्योग समेत अनेक लोगों को निराशा हुई थी।  

अमेरिकी विमान में सवार मियामी के यात्रियों ने अमेरिकी एयरलाइंस द्वारा दिये गये स्ट्रा हैट पहन रखे थे जिन पर क्यूबा लिखा हुआ था। हालांकि इस मौके पर कोई संगीत नहीं बजाया गया। यह विमान सुबह के समय हवाना में उतारा गया। उस समय हवाना में हजारों लोग कास्त्रो को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे। इस समय संगीत नहीं बजाया गया, क्योंकि सरकार ने यहां संगीत बजाने पर प्रतिबंध लगा रखा है, जो यहां की जिंदादिल नाइटलाइफ के लिहाज से बहुत असामान्य बात है।

क्यूबा के मियामी में जन्मे 31 वर्षीय अमेरिकी जोनाथन गोंजालेज ने कहा, मेरे लिये यह भावनात्मक पल रहा। दशकों से लोगों का मानना था कि कास्त्रों के निधन के बाद क्यूबा का पर्यटन उद्योग खुल जाएगा। जबकि वास्तव में अमेरिका ने क्यूबा के पर्यटन के लिए प्रतिबंधों में ढील दे रखी है। ओबामा प्रशासन ने पिछले साल एक आदेश के तहत यहां के पर्यटन के कुछ नियमों को हटा दिया था। इस साल की शुरआत में अनेक विमानन कंपनियों ने क्यूबा के शहरों के लिए अपनी विमान सेवाएं शुरू की हैं। परसों भी जेटब्लू का एक विमान न्यूयार्क से हवाना पहुंचा था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें