class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेसबुक लाया दिमाग के संकेत पढ़कर खुद लिखने वाली तकनीक

फेसबुक लाया दिमाग के संकेत पढ़कर खुद लिखने वाली तकनीक

भविष्य में आपको दिमाग में चल रही बातों को टाइप कर कंप्यूटर या मोबाइल पर लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फेसबुक ऐसे तकनीक पर काम कर रहा है, जिसमें दिमाग सीधे कंप्यूटर को नियंत्रित करेगा और मस्तिष्क के संकेतों को पढ़कर खुदबखुद कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर उन बातों को लिखा जा सकेगा। 

फेसबुक की अधिकारी रेगिना दुगान ने बुधवार को डेवलपर कान्फ्रेंस में कहा कि इसके लिए साइलेंट स्पीच सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है, जो प्रति मिनट सौ शब्द तक लिख सकेगा। यह कीबोर्ड की जरूरत खत्म कर देगा। 

दुगान ने स्पष्ट किया कि यह तकनीक दिमाग की तरंगों को पढ़ने की विधा पर आधारित है और यह मनुष्य के मस्तिष्क में कोई उपकरण फिट किए बिना होगा। मौजूदा समय में मस्तिष्क की गतिविधियां जानने के लिए चिप का इस्तेमाल होता है। दुगान ने कहा कि एक दिन ऐसा होगा जब हम मैंडरिन(चीनी भाषा) में सोचेंगे और सामने वाला तत्काल स्पेनी भाषा में इसको समझ सकेगा। 

हेडफोन जैसे उपकरण करेगा काम
फेसबुक इस सुविधा के लिए वर्चुअल इंटेलीजेंस से लैस हेडफोन जैसा उपकरण तैयार कर रहा है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि हमारे दिमाग में प्रति सेकेंड इतना डाटा उत्पन्न होता है, जिससे कि चार एचडी फिल्में चलाई जा सकती हैं। लिहाजा ऐसा नहीं होगा कि दिमाग में चल रही सारा उथल-पुथल स्क्रीन पर लिख जाएगी। जैसे हम कई तस्वीर और वीडियो खींचते हैं और उनमें से चुनिंदा दूसरों से साझा करते हैं। इस तरह मनपंसद बातों डिकोड होने के बाद सिर्फ हां या ना का संकेत देकर इसे साझा किया जा सकेगा।

त्वचा से सुनने की क्षमता पर भी शोध
फेसबुक त्वचा के जरिये सुनने की क्षमता ईजाद भी कर रहा है। यह ब्रेल लिपि जैसी तकनीक है, जिसमें त्वचा के प्रेशर प्वाइंट के जरिये जानकारी पाई जाती है। 

हाथों से पांच गुना तेज लिख सकेगा
100 शब्द प्रति मिनट स्क्रीन पर लिखा जा सकेगा 
20 शब्द प्रति मिनट तक लिख पाते हैं हम मोबाइल पर 
1 सेकेंड में सौ बार से ज्यादा मस्तिष्क तरंगों को पढ़ा जा सकेगा
60 वैज्ञानिक और कंप्यूटर इंजीनियरों की टीम प्रोजेक्ट में जुटी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:facebook is building brain-computer interfaces for typing
From around the web