फोटो गैलरी

Hindi Newsहर अमेरिकी पर पौने छह लाख का क्रेडिट कार्ड का कर्ज

हर अमेरिकी पर पौने छह लाख का क्रेडिट कार्ड का कर्ज

बढ़ती आर्थिक असमानता और स्थिर कमाई के कारण आम अमेरिकी क्रेडिट कार्ड के कर्ज में डूबते जा रहे हैं। निजी फाइनेंस वेबसाइट वैलेटहब की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 30 सालों की तुलना में क्रेडिट कार्ड के कर्ज...

हर अमेरिकी पर पौने छह लाख का क्रेडिट कार्ड का कर्ज
एजेंसीThu, 15 Sep 2016 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बढ़ती आर्थिक असमानता और स्थिर कमाई के कारण आम अमेरिकी क्रेडिट कार्ड के कर्ज में डूबते जा रहे हैं। निजी फाइनेंस वेबसाइट वैलेटहब की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 30 सालों की तुलना में क्रेडिट कार्ड के कर्ज में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, हर अमेरिकी परिवार पर 8500 डॉलर का क्रेडिट कार्ड का ऋण है, जो 05 लाख 70 हजार रुपये के करीब है।

एक लाख करोड़ का कर्ज साल के अंत तक
वर्ष 2016 के अंत तक अमेरिकियों पर क्रेडिट कार्ड का कर्ज एक लाख करोड़ रुपये पार कर जाने का अनुमान है। 2016 की दूसरी तिमाही में क्रेडिट कार्ड का कर्ज 34.4 अरब डॉलर (2304 अरब रुपये) बढ़ गया। वर्ष 1986 की दूसरी तिमाही के बाद यह क्रेडिट कार्ड के कर्ज में सबसे बड़ा उछाल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्ज में रिकॉर्ड बढ़ोतरी क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं की लापरवाही से ज्यादा बैंकों के मनमाने नियम और मोटी फीस है। 

आर्थिक मंदी से बढ़ा निम्न और मध्यम आय वर्ग पर दबाव
पूर्व डेमोक्रेट सीनेटर और नीति विश्लेषक एमी ट्रॉब ने कहा कि निम्न और मध्यम आय वर्ग के परिवार शिक्षा, संपत्तियों के दाम गिरने, बीमा प्रीमियम बढ़ने और नौकरी खोने जैसे कारणों से परेशान हैं। इस कारण क्रेडिट कार्ड से कर्ज लेने का दायरा बढ़ रहा है। 2008 की मंदी से कंपनियों की खस्ता हालत का असर कर्मचारियों पर भी पड़ा है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां फीस बढ़ाकर लोगों की आर्थिक तंगी का फायदा उठा रही है।

दो फीसदी भारतीयों के पास क्रेडिट कार्ड
2.45 करोड़ क्रेडिट कार्ड धारक 55 बैंकों के 
04 लाख क्रेडिट कार्ड धारी बढ़े एक साल में 
01 लाख 69 हजार 970 करोड़ का लेनदेन एक साल में
27 फीसदी लेनदेन बढ़ा क्रेडिट कार्ड से 2015-16 में
40 फीसदी से ज्यादा क्रेडिट कार्ड बड़े शहरों में  
(रिजर्व बैंक के मार्च 2016 के आंकड़े)

आबादी के डेढ़ गुना क्रेडिट कार्ड अमेरिका में 
63.6 करोड़ क्रेडिट कार्ड अमेरिका में जारी
78% परिवारों के पास एक या एक से ज्यादा कार्ड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें