फोटो गैलरी

Hindi NewsnuTonomy ने सिंगापुर को बनाया बिना ड्राइवर टैक्सी चलाने वाला पहला देश

nuTonomy ने सिंगापुर को बनाया बिना ड्राइवर टैक्सी चलाने वाला पहला देश

दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टेक्सी सर्विस गुरूवार से सिंगापुर में शुरू हो गयी है। nuTonomy नाम की एक वेहिकल स्टार्टअप कंपनी ने टेक्सी सर्सिस जाइंट Uber और Google  को पछाड़ते हुए ये सर्विस शुरू...

nuTonomy ने सिंगापुर को बनाया बिना ड्राइवर टैक्सी चलाने वाला पहला देश
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Aug 2016 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टेक्सी सर्विस गुरूवार से सिंगापुर में शुरू हो गयी है। nuTonomy नाम की एक वेहिकल स्टार्टअप कंपनी ने टेक्सी सर्सिस जाइंट Uber और Google  को पछाड़ते हुए ये सर्विस शुरू कर दी है। फिलहाल कंपनी ने ये सर्विस कुछ चुनिंदा बिजनेस लोकेशन के लिए शुरू की है।

 

ये टैक्सी फिलहाल इन इलाकों के 2.5 स्क्वायर मील के दायरे में ही चलेंगी। 

कंपनी ने इस सर्विस के लिए वन नॉर्थ नाम का बिजनेस और रेसिडेंशियल डिस्ट्रिक्ट का इलाका चुना है। यहां से ये ड्राइवरलेस कैब्स चुनिंदा लोकेशन से पिक और ड्रॉप सर्विस देंगी। कंपनी ने फ़िलहाल इस सर्विस के लिए इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल शुरू किया है। nuTonomy की माने तो पहले ही दिन उन्हें बढ़िया रेस्पोंस देखने को मिला और सभी कैब्स बैटरी डाउन होने तक बुक रहीं। बता दें कि ये कार GPS टेक्नॉलोजी की मदद से काम करती है। 

फ़िलहाल ये सर्विस उन्हीं लोगों को मिल रही है जो nuTonomy  के पहले से ग्राहक हैं और उन्हें कंपनी ने रिक्वेस्ट भेजी है। फ़िलहाल सिर्फ कुछ दर्जन लोगों को ही इसकी रिक्वेस्ट भेजी गई है लेकिन कंपनी के मुताबिक आने वाले दो महीनों में ये संख्या हजारों में हो जाएगी। बता दें कि गूगल और वॉल्वो भी काफी वक़्त से ड्राइवरलेस कार की टेस्टिंग कर रहे हैं। nuTonomy  के मुताबिक वो उबर से पहले ही पीट्सबर्ग में भी ये सर्विस देना शुरू कर देगी। उन्होंने दावा किया कि वो साल 2018 तक अपनी पूरी टैक्सी सर्विस को ड्राइवरलेस कर देगी।   

nuTonomy  फिलहाल इस सर्विस के लिए मोडिफाइड Renault Zoe और Mitsubishi i-MiEV इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल कर रही है। इन कारों में वॉयस मेल, 3 कैमरे और रडार भी लगाया गया है। ये कैमरे कार के रास्ते में आने वाली दिक्कतों और ट्रैफिक लाइट्स को डिटेक्ट करने का काम करते हैं. हर कार में छह सीटें हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें