फोटो गैलरी

Hindi NewsWhatsapp पर लगा 72 घंटे का प्रतिबन्ध, यूजर्स के लिए बढ़ी मुश्किलें

Whatsapp पर लगा 72 घंटे का प्रतिबन्ध, यूजर्स के लिए बढ़ी मुश्किलें

सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने की ख़बर आए दिन मिलती है। इस बार ब्राजील की एक अदालत ने 72 घंटों के लिए पूरे देश में व्हाट्सएप की सभी सेवाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। अदालत का यह आदेश सोमवार को...

Whatsapp पर लगा 72 घंटे का प्रतिबन्ध, यूजर्स के लिए बढ़ी मुश्किलें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 May 2016 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने की ख़बर आए दिन मिलती है। इस बार ब्राजील की एक अदालत ने 72 घंटों के लिए पूरे देश में व्हाट्सएप की सभी सेवाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। अदालत का यह आदेश सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे से लागू हो चुका है। संघीय पुलिस के आग्रह के बाद न्यायाधीश मार्शेल मेया मोंटाल्वो ने यह फैसला सुनाया। फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप मैसेंजर के इस्तेमाल की जांच में सहयोग करने से इनकार करने की वजह से यह फैसला सुनाया गया है।

मोंटाल्वो ने फेसबुक को व्हाट्सएप के उन यूजर्स के नामों का खुलासा करने का आदेश दिया था, जिन्होंने ड्रग्स के बारे में सूचना का आदान-प्रदान किया था लेकिन फेसबुक ने ऐसा करने से इनकार दिया। इसके बाद फेसबुक को प्रतिदिन 50,000 रीस (14,300 डॉलर) का जुर्माना अदा करने के लिए कहा गया। इसका पालन नहीं करने पर पिछले महीने फेसबुक पर 10 लाख रीस (286,000 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया था।

अब तक व्हाट्सएप  के मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जाएगा कि कोई नहीं पढ़ पाएगा। अभी तक एप्पल और ब्‍लैकबेरी को ही सबसे सिक्योर माना जाता था। हाल ही में ऐसा मामला अमेरिका में सामने आया था। एप्पल कंपनी ने निजता को प्राथमिकता देते हुए एक कथित आतंकी के आईफोन के डाटा को अमेरिकी सरकार को देने से मना कर दिया था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें