फोटो गैलरी

Hindi Newsग्लोबल वार्मिंग से निबटने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे: बान

ग्लोबल वार्मिंग से निबटने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे: बान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा है कि ग्लोबल वॉर्मिंग से निपटने के लिए पेरिस समझौते में किए वादों को ठोस कदमों में तब्दील करने के लिए जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई को और तेज एवं व्यापक करना...

ग्लोबल वार्मिंग से निबटने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे: बान
एजेंसीFri, 06 May 2016 10:48 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा है कि ग्लोबल वॉर्मिंग से निपटने के लिए पेरिस समझौते में किए वादों को ठोस कदमों में तब्दील करने के लिए जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई को और तेज एवं व्यापक करना होगा। बान ने कल वाशिंगटन में न्यूयार्क एवं पेरिस के मेयरों, पर्यावरण रक्षा के लिए काम कर रहे अल गोरे, कारोबारी नेताओं और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों की मौजूदगी में कहा, अब समय आ गया है कि जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई को अगले स्तर पर ले जाया जाए।

उन्होंने कहा, हमें स्थानीय एवं वैश्विक स्तर पर हमारी कार्रवाई की गति, गुंजाइश एवं पैमाने को बढ़ाने की जरूरत है। इस बैठक को क्लाइमेट एक्शन 2016 का नाम दिया गया, जिससे इस बात की उम्मीदें बढ़ी हैं यह अभूतपूर्व समझौता जल्दी ही अमल में लाया जाएगा। इस बैठक से दो हफ्ते पहले 175 देशों ने संयुक्त राष्ट्र में पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

पेरिस समझौता तभी प्रभावी होगा जब ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार 55 देश इस समझौते को स्वीकार करेंगे। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा, अब इसमें हीला हवाली बर्दाश्त नहीं की जा सकती क्योंकि हर गुजरते दिन के साथ जलवायु परिवर्तन की चिंता बढ़ती जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें