फोटो गैलरी

Hindi Newsआधुनिक दौर की लड़ाई में जीत को तैयार हो रहा चीन, होगा सेना का आधुनिकीकरण

आधुनिक दौर की लड़ाई में जीत को तैयार हो रहा चीन, होगा सेना का आधुनिकीकरण

चीन में इस सप्ताह घोषित सैनिक सुधारों में सेना की अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निर्धारित की गई। इन सुधारों के चलते जिनकी नौकरियों समाप्त होगी उनकी भी सहायता की व्यवस्था करने का वादा किया गया है। यह जानकारी...

आधुनिक दौर की लड़ाई में जीत को तैयार हो रहा चीन, होगा सेना का आधुनिकीकरण
एजेंसीFri, 27 Nov 2015 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में इस सप्ताह घोषित सैनिक सुधारों में सेना की अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निर्धारित की गई। इन सुधारों के चलते जिनकी नौकरियों समाप्त होगी उनकी भी सहायता की व्यवस्था करने का वादा किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को चीन के रक्षा मंत्रालय ने दी।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस सप्ताह सैनिक सुधारों की जो घोषणा की है उसमें विश्व की सबसे बड़ी सेना की कमान के ढांचे का आधुनिकीकरण करने की व्यवस्था है ताकि सशस्त्र सेनाएं आधुनिक लड़ाई में जीत हासिल कर सकें।

राष्ट्रपति शी सेना के आधुनिकीकरण के लिए कृत संकल्प हैं। दक्षिण चीन सागर में अपने क्षेत्राधिकार को मजबूती के साथ पेश करना शुरू कर दिया है। चीनी नौसेना इस क्षेत्र में पनडुब्बियां तथा विमानवाहक पोत भेज रही है।

राष्ट्रपति के सेना के सुधार के कार्यक्रम में सेना 2०2० तक सैनिकों की संख्या में तीन लाख कटौती करना तथा संयुक्त आपरेशन कमान का ढांचा कायम करना शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें