फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!

चीन ने अमेरिका को दी युद्ध की चेतावनी! साउथ चाइना सी (दक्षिणी चीनी समुद्र) के मुद्दे पर चीन ने अमेरिका को खुली चुनौती दी है. चीन के सरकारी मीडिया ने स्पष्ट कहा है कि साउथ चाइना सी में मौजूद आ

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 14 Jan 2017 08:47 AM

चीन ने अमेरिका को दी युद्ध की चेतावनी!

साउथ चाइना सी (दक्षिणी चीनी समुद्र) के मुद्दे पर चीन ने अमेरिका को खुली चुनौती दी है. चीन के सरकारी मीडिया ने स्पष्ट कहा है कि साउथ चाइना सी में मौजूद आईलैंड्स तक बीजिंग की पहुंच रोकने के लिए अमेरिका को एक बड़ी जंग छेड़नी पड़ेगी। इससे पहले अमेरिका के भावी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि हम चीन को साफ तौर पर ये कह देना चाहते हैं कि वो आइलैंड्स को खाली कर दे। 

क्या कहा चीन ने
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने 'क्या टिलरसन की धमकी सिर्फ सीनेट के लिए धोखा है?' शीषर्क के तहत लिखे गए अपने तीखे संपादकीय में कहा है कि उनकी टिप्पणियों का लक्ष्य सिर्फ 'सीनेट सदस्यों का समर्थन जुटाना और जानबूझकर चीन की ओर कठोर रुख दिखाकर नियुक्ति की मंजूरी पाने की संभावनाएं बढ़ाना था.'  चीन ने स्पष्ट कहा है कि उसे रोकने के लिए अमेरिका को साउथ चाइना सी में बड़े पैमाने पर एक जंग छेड़नी पड़ेगी. चीन ने अमेरिका को धमकाते हुए कहा है कि टिलरसन अगर एक बड़ी परमाणु ताकत को उसके इलाकों से निकालना चाहते हैं तो उन्हें बेहतर न्यूक्लियर पावर स्ट्रैटजी बनानी होगी। अखबार ने यह भी लिखा है कि इस बात की ज्यादा संभावना है कि कांग्रेस टिलरसन के चयन को वीटो कर दे। 

बता दें कि अमेरिका के प्रेसिडेंट-इलेक्ट डोनाल्ड ट्रम्प ने एक्सॉन मोबिल कॉर्पोरेशन के चेयरमैन और पूर्व सीईओ टिलरसन को अपना विदेश मंत्री चुना है लेकिन टिलरसन की नियुक्ति पर मुहर तभी लग सकती है जब यूएस सीनेट उसे मंजूरी दे दे।

अगली स्लाइड में पढ़िए क्या कहा था अमेरिका ने...

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!1 / 3

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!

क्या कहा था टिलरसन ने

विदेश मंत्री के पद पर नियुक्ति की मंजूरी के लिए सुनवायी के दौरान रेक्स टिलरसन ने सीनेट से कहा था कि दक्षिण चीन सागर में चीन द्वारा द्वीपों का निर्माण 'रूस का क्रीमिया पर नियंत्रण करने के समान है.' खबरों के अनुसार, उन्होंने कहा था कि अमेरिका की नई सरकार चीन को स्पष्ट संदेश भेजेगी कि 'पहली बात द्वीपों का निर्माण बंद होगा और दूसरा उन द्वीपों तक आपकों पहुंचने की अनुमति नहीं होगी.' 

टिलरसन बीते बुधवार को अपने नॉमिनेशन को कन्फर्म करने से जुड़ी सुनवाई के लिए यूएस सीनेट की फॉरेन रिलेशंस कमेटी के सामने पेश हुए थे। उसी दौरान उन्होंने कहा था, 'हम चीन से कहेंगे कि वह आईलैंड्स पर कंस्ट्रक्शन बंद कर दे। यह गैरकानूनी है। चीन से यह भी कहेंगे कि साउथ चाइना सी के आईलैंड्स में आपके दखल की इजाजत नहीं है।' टिलरसर ने कहा था, 'इस एरिया में चीन की गतिविधियां चिंता पैदा करती हैं। मुझे यही लगता है कि इस पर रिस्पॉन्स नहीं दिए जाने से ही वह इस दिशा में आगे बढ़ रहा है।' 

अगली स्लाइड में पढ़िए क्या है साउथ चाइना सी विवाद..

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!2 / 3

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!

क्या है साउथ चाइना सी विवाद?

साउथ चाइना सी के विवादित हिस्से पर चीन के अलावा 5 देश (फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रुनेई) अपना-अपना दावा पेश करते हैं। चीन का दावा है कि एनर्जी से भरपूर साउथ चाइना सी में जहाजों के जरिए हर साल करीब 5 लाख करोड़ डॉलर का ट्रेड होता है। पड़ोसी देश ब्रूनेई, मलेशिया, ताइवान और वियतनाम भी ऐसा ही दावा करते हैं।  साउथ चाइना सी का करीब 35 लाख स्क्वेयर km का एरिया विवादित है। इसमें तेल और गैस के बड़े भंडार दबे हुए हैं। वियतनाम इस इलाके में भारत को तेल खोजने की कोशिशों में शामिल होने का न्योता दे चुका है।  चीन ने 2013 के आखिर में एक बड़े प्रोजेक्ट के जरिए पानी में डूबे रीफ एरिया को आर्टिफिशियल आइलैंड में बदल दिया था।

अमेरिका कई बार चीन से हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन का फैसला मानने को कह चुका है। जुलाई 2016 में इंटरनेशनल कोर्ट ने फिलीपींस के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा था कि इस इलाके पर चीन का कोई ऐतिहासिक हक नहीं है। हालांकि चीन स्टैटजिक वाटरवे के 90% हिस्से पर अपना दावा करता है। इस केस में पिटीशन लगाने वाले फिलीपींस का आरोप था कि स्ट्रैटजिकली अहम माने जाने वाले इस इलाके में चीन ने रिसोर्सेस का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया है।

PAK ने भारत के खिलाफ फिर उगला ज़हर, चीन ने दिखाई दोस्ती!

इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!

Jio, Voda और Airtel के बाद Idea भी लाया 1 साल तक फ्री 4G DATA

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!3 / 3

चीन ने अमेरिका को धमकाया, दक्षिणी चीनी समुद्र के लिए होगी 'बड़ी जंग'!