फोटो गैलरी

Hindi Newsजैश सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने में चीन का फिर अड़ंगा

जैश सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने में चीन का फिर अड़ंगा

चीन ने शनिवार को एक बार फिर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए जाने से बचा लिया है। उसने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित...

जैश सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने में चीन का फिर अड़ंगा
एजेंसीSun, 02 Oct 2016 10:43 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने शनिवार को एक बार फिर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए जाने से बचा लिया है। उसने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित कराने के भारत के प्रस्ताव को फिर से वीटो कर दिया है। चीन ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब मसूद पर उसके द्वारा लगाए गए वीटो की मियाद सोमवार को खत्म हो रही थी। अगर चीन ने फिर से वीटो नहीं किया होता तो भारत का प्रस्ताव स्वत: पारित हो गया होता।

रोक छह महीने बढ़ाई
चीन की यह रोक अगले छह महीने के लिए फिर बढ़ गई है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, भारत की ओर से मार्च 2016 में यूएन को सौंपे गए आवेदन पर तकनीकी रोक को पहले ही आगे बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा, भारत के आवेदन पर अब भी मतभेद हैं। तकनीकी रोक के आगे बढ़ जाने के बाद समिति को इस मामले पर विचार करने के लिए और संबंधित पक्षों को आगे विचार-विमर्श के लिए समय मिल जाएगा। मालूम हो कि इसी साल 31 मार्च को चीन ने पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड अजहर को आतंकवाद घोषित कराने के कदम पर रोक लगा दी थी। 

अपनी ताकत का फायदा उठा रहा चीन
सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य होने की वजह से चीन को वीटो का अधिकार हासिल है। सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य देशों में चीन इकलौता देश रहा जिसने भारत के आवेदन का विरोध किया था, जबकि 14 अन्य देशों ने भारत की कोशिश का समर्थन किया। यूएन के नियमों के मुताबिक, यदि एक भी स्थायी सदस्य प्रस्ताव का विरोध करता है तो वह पारित नहीं हो सकता। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें