class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: चिम्पैंजी मां ने बेटे की मौत पर किया 'अंतिम संस्कार' का रस्म

VIDEO: चिम्पैंजी मां ने बेटे की मौत पर किया 'अंतिम संस्कार' का रस्म

अक्सर आपने इंसान की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार करते हुए देखा होगा। लेकिन दुनियाभर में वायरल हुआ चिम्पैंजी की मौत के बाद मां के द्वारा इमोशनल वीडियो देखकर आपकी भी आंखे नम हो जाएंगी। चिम्पैंजी मां अपने बेटे की मृत्यु के बाद दांत साफ करती नजर आ रही है। लोग इसे अंतिम संस्कार की रस्म के तौर पर मान रहे हैं। 

वीडियो में दिखा चिम्पैंजी का इमोशन

जानवर भी जीवन और मौत से प्रभावित होते हैं और बात जब चिम्पैंजी की हो तो यह और भी खास हो जाती है। पहली बार यह बात सामने आई है कि चिम्पैंजी भी मृतक के अंतिम संस्कार से संबंधित रिवाजों का पालन करते हैं। चिम्पैंजी का एक बेहद भावुक विडियो सामने आया है जिसमें यह साफ तौर पर देखा जा रहा है।

मिरर की खबर के अनुसार विडियो में 'नोएल' मादा चिम्पैंजी अपने बेटे 'थॉमस' के मृत शरीर के पास बैठी हुई है। नोएल ने कीब 4 साल पहले थॉमस की मां के निधन के बाद उसे गोद लिया था। यह विडियो फुटेज जाम्बिया के चिम्फुन्शी वाइल्डलाइफ ऑर्फेन्ज ट्रस्ट का है। नोएल का निधन फेफड़े के संक्रमण की वजह से हो गया था।

साइंटिफिक रिपोर्ट जर्नल में आई स्टडी के अनुसार चिम्पैंजियों का एक समूह थॉमस के शरीर के पास गया और काफी देर तक मृतक को सहलाता रहा। लेकिन उनमें से अधिकतर खाने का लालच मिलने पर कुछ देर बाद वहां से चले गए। हालांकि मां नोएल उसके पास ही रही और घास से उसका दांत साफ करती रही।

यहां क्लिक कर देखें वीडियो...

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chimp mother seen cleaning the teeth of her dead son in touching funeral ritual