फोटो गैलरी

Hindi Newsचीली में ज्वालामुखी सक्रिय होने से विस्थापित हुए लोग

चीली में ज्वालामुखी सक्रिय होने से विस्थापित हुए लोग

चीली में कैलबुको ज्वालामुखी के सक्रिय हो जाने के कारण 6,400 लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। ज्वालामुखी 42 सालों बाद सक्रिय हुआ है। अधिकारियों ने शुक्रवार दोपहर लॉस लागोस...

चीली में ज्वालामुखी सक्रिय होने से विस्थापित हुए लोग
एजेंसीSat, 25 Apr 2015 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

चीली में कैलबुको ज्वालामुखी के सक्रिय हो जाने के कारण 6,400 लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। ज्वालामुखी 42 सालों बाद सक्रिय हुआ है।

अधिकारियों ने शुक्रवार दोपहर लॉस लागोस क्षेत्र के तीन शहरों से 2,000 लोगों को हटाने के आदेश दिए, जबकि अन्य 4400 लोग पिछले दो दिनों में विस्थापित हो गए हैं।

नेशनल जियोलोजी और माइनिंग सर्विस के तकनीशियन को ज्वालामुखी के रियो कोरेंटोसो हिस्से में लावा और पानी के प्रवाह की मौजूदगी नजर आई थी, जो कि नदियों का जलस्तर बढ़ा सकता है और नजदीकी रिहायशी इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा कर सकता है।

आंतरिक मंत्री रॉडरिगो पेनैलिलो ने बताया कि इलाके से हटाए गए लोगों को तीन स्कूलों में शरण दी गई है।

राष्ट्रपति मिशेल बैचलेट के मुताबिक, पेनैलिलो ज्वालमुखी विस्फोट से प्रभावित इलाके का शनिवार को दौरा करेंगे। वह वहां तब तक रूकेंगे जब तक आपतकालीन व्यवस्था में सहयोग देने और स्थानीय लोगों को मदद की जरूरत की होगी।

कई और मंत्री इलाके में पहुंच गए हैं, जो कि सैंटियागो से 1000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। पिछले कुछ घंटों में ज्वालामुखी के सक्रिय हो जाने से करीब 1600 भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें