class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

OMG! 24 हजार कीमत वाली तितली की हत्या करने पर छह महीने की सजा

OMG! 24 हजार कीमत वाली तितली की हत्या करने पर छह महीने की सजा

ब्रिटेन के ब्रिस्टल शहर में हत्या का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है जिसमें कोर्ट ने 57 साल के एक व्यक्ति को दुर्लभ प्रजाति की दो तितलियों की हत्या का दोषी माना है।

साउथवेस्ट सिटी ऑफ ब्रिस्टल कोर्ट के जज ने गुरुवार को फिलिप क्यूलेन को देश की 'लार्ज ब्लू' प्रजाति की दो दुलर्भ तितलियों को पकड़ कर मारने का दोषी करार दिया मामले में उन्हें छह महीने की सजा हो सकती है। सजा का एलान अगले महीने होगा। यह ब्रिटेन में अपनी तरह का पहला मामला है जिसमें तितली को मारने पर किसी व्यक्ति को सजा दी जाएगी।

पिछले साल फरवरी में पूर्व बॉडी बिल्डर क्यूलेन के घर की तलाशी के दौरान पुलिस को 30 से अधिक कीट पतंगे और तितलियां मिली थीं। जिनमें दो लार्ज ब्लू तितलियां भी थीं। इसके बाद पुलिस ने क्यूलेन को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का दावा है कि क्यूलेन इन तितलियों को ईबे पर बेचने के लिए पकड़ता था। हालांकि क्यूलेन ने इन आरोपों से इंकार किया है।

लार्ज ब्लू है क्यों है अहम 

लार्ज ब्लू तितली ब्रिटेन में काफी अहम मानी जाती है। अपने नीले पंखों की वजह से यह देखने में काफी आकर्षक लगती हैं। 1790 में यह पूरे इंग्लैंड में पाई जाती थीं लेकिन 1979 के बाद से विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई। फिलहाल इसे देश में संरक्षित जीव का दर्जा दिया गया है। हालांकि दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड में अभी भी 33 जगहों पर इन्हें देखा जा सकता है।

24 हजार से अधिक कीमत

लार्ज ब्लू के संरक्षण के लिए काम करने वाले एनजीओ का दावा है कि इन तितलियों को अवैध तरीके से पकड़कर लगभग 24355 रुपये (300 पाउंड) में बेचा जाता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:british police net a butterfly killer and now he may face jail