class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिल गेट्स लगातार चौथे साल सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप पर

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम
बिल गेट्स लगातार चौथे साल सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप पर

1/2बिल गेट्स लगातार चौथे साल सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप पर

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। ‘फोर्ब्स’ की ओर से जारी सूची में गेट्स टॉप पर हैं, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नीचे खिसके हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं। 

‘फोर्ब्स’ की सूची में गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है। लेकिन इसमें ट्रंप को काफी नुकसान हुआ है और वे इस सूची में 220वें स्थान से  फिसलकर 544वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेट्स के बाद दूसरे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं, जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गई है। 

शीर्ष 10 की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पांचवें और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें स्थान पर रहे हैं।

13 फीसदी अरबपति बढ़े
‘फोर्ब्स’ ने कहा कि दुनिया में अरबपतियों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह संख्या बढ़कर 2,043 हो गई है। पत्रिका की ओर से सूची प्रकाशन के 31 सालों के इतिहास में यह सबसे बड़ी वार्षिक छलांग है।

PICS: Forbes की लिस्ट में शामिल हुए विश्व के 10 शक्तिशाली लोग

अमेरिका में सर्वाधिक अरबपति
इस सूची में शामिल अरबपतियों में सबसे ज्यादा अमेरिका से हैं। 565 अरबपति अमेरिका से, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं। ट्रंप भी इस सूची में शामिल हैं, उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें फोर्ब्स की सूची में किन भारतीयतों को किया गया है शामिल

Next

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bill gates counting fourth time worlds richest man
From around the web