class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बास्केटबॉल की इस महिला खिलाड़ी को हिजाब पहनने पर निकाला

बास्केटबॉल की इस महिला खिलाड़ी को हिजाब पहनने पर निकाला

हिजाब पहनकर खेलने वाली मुस्लिम खिलाड़ियों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। अमेरिका जैसे मॉर्डन देश में भी यही हाल हैं, जहां हाईस्कूल की 16 साल की मुस्लिम लड़की जेनान हायेस को हिजाब पहनने के कारण बास्केटबॉल मुकाबले के फाइनल्स में खेलने से रोक दिया गया। 

यह है मामला 

जेनान हायेस मैरीलैंड में गेथ्सबर्ग के वाटकिंस मिल हाईस्कूल में पढ़ती हैं और बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। क्षेत्रीय हाईस्कूल चैंपियनशिप के शुरुआती 24 मैचों में जेनान को बिना किसी समस्या से खेलने दिया गया। लेकिन इस हफ्ते जब वह फाइनल्स में पहुंची तो उन्हें मैच खेलने से रोक दिया गया। उन्हें बताया गया कि हिजाब पहनने के कारण उनपर रोक लगाई गई है। 

कोच भी हैरान 

आयोजकों के फैसले से जेनान के कोच भी काफी हैरान हैं। कोचों के मुताबिक उन्हें कहा गया कि जेनान सिर में स्कार्फ बांधने के कारण नहीं खेल सकती। 

कोच दोनिता एडम्स ने कहा, हमें कभी इस नियम के बारे में सूचना नहीं दी गई। हमें सिर्फ यही कहा गया कि जेनान को मैच में उतरने की स्वीकृति नहीं दी जा रही है। इसके बाद कोच को जेनान को मैच से बाहर बैठाने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

एडम्स ने कहा, मैं उसकी ओर नहीं देखना चाहती क्योंकि उसे नहीं बता सकती कि वह क्यों नहीं खेल पाई। उल्लेखनीय है कि हाल में ब्रिटेन ने अपने देश की मुस्लिम तैराकों को बुरकिनी पहनने की छूट दी है।

फैसले से भड़कीं हायेस

फाइनल्स में खेलने से रोक दिए जाने पर जेनान काफी गुस्से में हैं। उन्होंने कहा, मैं दुखी और काफी गुस्से में हूं। मेरे अंदर काफी भावनाएं हैं। गेथ्सबर्ग राज्य के नियम के अनुसार, जेनान को अपना सिर धार्मिक कारणों से स्कार्फ से ढकने के लिए प्रमाणित दस्तावेजों की आवश्यकता थी। जेनान ने कहा कि यह नियम भेदभावपूर्ण हैं। हालांकि हर राज्य में यह नियम लागू नहीं होता। इससे पहले जेनान ने 24 मैच मोंटोगोमैरी काउंटी में खेले और किसी ने कोई आपत्ति नहीं उठाई।

क्यों है निराशाजनक

- अमेरिका की 16 साल की खिलाड़ी को मैच में खेलने से रोका
- कोच ने कहा, सिर में स्कार्फ बांधकर बास्केटबॉल मैच नहीं खेल सकती

फ्रांस में भी लगा है प्रतिबंध

कई देशों में हिजाब पर प्रतिबंध लगा हुआ है जिसमें फ्रांस भी शामिल है। इस देश में महिला एथलीटों के हिजाब और तैराकों के बुरकिनी पहनने पर भी रोक लगी हुई है। पर, भारत में खेलों में ऐसा नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:basketball player janan picked up on wearing hijab