फोटो गैलरी

Hindi Newsड्रोन को हवा में ही जाम कर देगी ये गन

ड्रोन को हवा में ही जाम कर देगी ये गन

विश्वभर में हवाई अड्डों पर बढ़ रहे आतंकी खतरे को देखते हुए उनकी सुरक्षा के लिए नई-नई तकनीकें विकसीत की जा रही हैं। इसी क्रम में एक एंटी-यूएवी डिफेंस सिस्टम (ऑड्स) बनाया गया है जिसे हवाईअड्डों की...

ड्रोन को हवा में ही जाम कर देगी ये गन
एजेंसीFri, 03 Jun 2016 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वभर में हवाई अड्डों पर बढ़ रहे आतंकी खतरे को देखते हुए उनकी सुरक्षा के लिए नई-नई तकनीकें विकसीत की जा रही हैं। इसी क्रम में एक एंटी-यूएवी डिफेंस सिस्टम (ऑड्स) बनाया गया है जिसे हवाईअड्डों की सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है। यह 10 किलोमीटर दूर से ही किसी ड्रोन को स्कैन कर उसे वहीं जाम कर देगा। इसे यूएवी-फ्रीजिंग गन भी कहा जा रहा है।

अमेरिका की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के निर्देश पर कुछ चुनिंदा हवाईअड्डों पर ही इसका परीक्षण किया जाएगा। एफएए के वरिष्ठ अधिकारी मार्क गिब्सन ने कहा कि कई बार लोग असुरक्षित तरीके से ड्रोन उड़ाते हैं। सरकार और कंपनियों की जिम्मेद्दारी है कि वो इनसे विमानों की सुरक्षा करें। ऑड्स को तीन ब्रिटिश कंपनीयों (इंटरप्राइज कंट्रोल सिस्टम, ब्लाइटर सर्विलांस सिस्टम और चेज डाइनामिक) ने मिलकर तैयार किया है।

रोडियो तरंगों से ड्रोन जाम होंगे
ऑड्स के तहत तैयार की गई यूएवी-फ्रीजिंग गन में एक इलेक्ट्रॉनिक स्कैनिंग रडार लगाया गया है, जो उच्च तकनीक की रेडियो तरंगों से लैस है। यह ड्रोन को नाकाम कर देंगे। ड्रोन के संपर्क साधन पर सीधे प्रहार करेगा और हवा में उसे बंद कर देगा। इससे हवाईअड्डों के साथ परमाणु स्टेशनों और सैन्य ठिकानों की सुरक्षा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

15 सेकेंड में ड्रोन पकडे़ंगे
ऑड्स में इनफ्रारेड और डे-लाइट कैमरे लगे हैं। जो सिर्फ आठ से 15 सेकेंड के भीतर ही ड्रोन को पकड़ लेगा। साथ ही यह खराब से खराब मौसम में भी काम करने में माहिर है। इसमें लगे कैमरे संदिग्ध चीजों की वीडियो रिकार्डिंग करने में भी समर्थ हैं जिससे एयरपोर्ट अथॉरिटी सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता कर सकेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें