फोटो गैलरी

Hindi NewsPAK-US के बीच हो सकता है असैन्य परमाणु समझौता

PAK-US के बीच हो सकता है असैन्य परमाणु समझौता

अमेरिका पाक से असैन्य परमाणु समझौते को लेकर बातचीत कर रहा है। यह बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इसी महीने के अंत अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं। एक रिपोर्ट...

PAK-US के बीच हो सकता है असैन्य परमाणु समझौता
एजेंसीThu, 08 Oct 2015 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका पाक से असैन्य परमाणु समझौते को लेकर बातचीत कर रहा है। यह बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इसी महीने के अंत अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका पाक के साथ परमाणु हथियारों और डिलीवरी सिस्टम की नई सीमाएं तय करने से संबंधित एक समझौते पर बातचीत कर रहा है। दोनों देशों के बीच होने वाली वर्ताओं की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि अमेरिका ने पाक के सामने परमाणु समझौते को लेकर कुछ शर्तें रखी हैं।

इनमें पाकिस्तान से हथियारों की सीमा पर विचार करने के लिए कहा गया है। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान इन शर्तों को मानने के लिए  कितना तैयार होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

सूत्र ने बताया कि दोनों देशों के बीच जिस तरह की बातचीत चल रही है, उससे लगता है कि यह समझौता पाकिस्तान के साथ ठीक उसी तरह के असैन्य परमाणु संधि का रास्ता खोल सकता है, जो 2005 में भारत के साथ की गई थी। वहीं अमेरिका इस तरह के समझौते के बदले एनएसजी की ओर से छूट का समर्थन ठीक उसी तरह कर सकता है, जैसा कि उसने भारत के साथ किया था।

हालांकि व्हाइट हाउस ने इस तरह की रिपोर्ट की प्रमाणिकता की न तो पुष्टि की और न ही उसे नकारा। ओबामा प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा, हम प्रधानमंत्री शरीफ की 22 अक्तूबर को होने वाली यात्रा की तैयारी कर रहे हैं और विभिन्न मुद्दों पर पाकिस्तान सरकार से संपर्क बने हुए हैं।

पाक चाहता है समझौता
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ समझौते का इच्छुक है। दरअसल, पाकिस्तान बीते कई सालो से बिजली की समस्या से जूझ रहा है। वह बिजली की समस्या को दूर करने के लिए परमाणु ऊर्जा का उपयोग करना चाहता है। इसके साथ ही पाकिस्तान के सामने सबसे बड़ी समस्या परमाणु संयंत्रों में इस्तेमाल होने वाले यूरेनियम को हासिल करने की भी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें