फोटो गैलरी

Hindi Newsरिश्वत लेने के आरोप में UN के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार

रिश्वत लेने के आरोप में UN के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएन) के पूर्व अध्यक्ष जॉन ऐश समेत पांच लोगों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जॉन ऐश पर चीन के एक उद्योगपति और डेव्लेपर एनजी लाप सेंग से 13 लाख डॉलर से भी...

रिश्वत लेने के आरोप में UN के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार
एजेंसीWed, 07 Oct 2015 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएन) के पूर्व अध्यक्ष जॉन ऐश समेत पांच लोगों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जॉन ऐश पर चीन के एक उद्योगपति और डेव्लेपर एनजी लाप सेंग से 13 लाख डॉलर से भी अधिक की रिश्वत लेकर उन्हें सरकारी ठेका दिलवाने का आरोप है।

न्यूयॉर्क पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों में चीन के उद्योगपति एनजी भी शामिल है। मैनहट्टन के अटार्नी प्रीत भरारा ने कहा कि ऐश ने अपने फायदे के लिए यूएन का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच शुरू होने के बाद और भी नए खुलासे हो सकते हैं। साथ ही कहा कि अगर आरोप साबित हो जाते हैं, तो इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि भ्रष्टाचार का कैंसर कई देशों की सरकार में फैल चुका है और यूएन भी इससे अछूता नहीं है। 61 वर्षीय ऐश 68वीं आमसभा के अध्यक्ष थे।

यूएन के पूर्व अध्यक्ष पर आरोप हैं कि उन्होंने 2013 से 2015 के बीच चीन से 45 लाख डॉलर अमेरिका लाने का झूठा दावा किया था, जिसका मकसद कलात्मक वस्तुएं खरीदना या रियल एस्टेट में पैसा लगाना था। शिकायत के अनुसार चीन के उद्योगपति एनजी ने बिचौलियों के जरिए ऐश को 13 लाख डॉलर की रिशवत देकर मकाऊ में संयुक्त राष्ट्र का कांफ्रेंस केंद्र बनवाने संबंधी दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सामने पेश करने को कहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें