फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल भूकंप: तीन लोग जीवित बाहर निकाले गए

नेपाल भूकंप: तीन लोग जीवित बाहर निकाले गए

नेपाल में भारी तबाही लेकर आए भूकंप के आठ दिनों बाद रविवार को चमत्कारिक रूप से दो पुरुषों और एक महिला को उनके घरों के मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला गया। भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,056 हो गई...

नेपाल भूकंप:  तीन लोग जीवित बाहर निकाले गए
एजेंसीSun, 03 May 2015 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में भारी तबाही लेकर आए भूकंप के आठ दिनों बाद रविवार को चमत्कारिक रूप से दो पुरुषों और एक महिला को उनके घरों के मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला गया। भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,056 हो गई है जिसमें 38 भारतीय शामिल हैं। मृतकों की संख्या में और इजाफा होने की आशंका है। इस बीच, आज भूकंप के कई झटके महसूस किए गए जिससे लोगों में घबराहट नजर आई।

रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता के एक झटके ने उन लोगों में फिर से खौफ पैदा कर दिया जो खराब मौसम के कारण खुले आसमान तले रहने को मजबूर हैं और जिन्हें भोजन-पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। बीते 25 अप्रैल को आए भूकंप में अब तक कम से कम 7,056  लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि घायलों की संख्या 14,227 हो गई है। पिछले हफ्ते आए भूकंप को बीते 80 सालों में आया सबसे भयानक भूकंप बताया जा रहा है।

बहरहाल, वित्त मंत्री राम शरण महत ने कहा कि मरने वालों की संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है। बाकू में एशियाई विकास बैंक की एक बैठक के इतर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महत ने कहा कि भूकंप के झटकों में कमी नहीं आई है और हमें लगता है कि मरने वालों की संख्या बहुत बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि बड़े दुख और निराशा के साथ कहना पड़ रहा है कि मैं तबाह हो चुके अपने देश नेपाल का पक्ष आपके सामने रखने के लिए खड़ा हूं।

उन्होंने कहा कि भूकंप में बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति हुई है और लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। अधिकारियों ने कहा कि हिमस्खलन से एक समूचा गांव उसकी चपेट में आकर खत्म हो गया और माना जा रहा है कि कई अन्य लोग मारे गए।

इस बीच, जीवित बचे और लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की उम्मीदें उस वक्त फिर जिंदा हो गईं जब भूकंप के आठ दिनों बाद आज दो पुरुषों एवं एक महिला को मलबे से जिंदा निकाला गया। तीन दिन पहले एक किशोर और एक महिला को जीवित बाहर निकाला गया था। उन्हें पर्वतीय स्याउली गांव के पास बाहर निकाला गया और इलाज के लिए पास ही के एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यहां से पश्चिम में करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जिला रिक्टर पैमाने पर आए 7.9 तीव्रता के भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ। नेपाल ने कहा था कि मलबे से लोगों के जीवित निकलने की उम्मीद काफी कम है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता लक्ष्मी ढकाल ने कहा था, यदि किसी को जीवित बाहर निकाला जाता है तो यह चमत्कार ही होगा। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि प्रशासन ने उम्मीदें छोड़ दी हैं। उन्होंने कहा कि बचाव टीमें लगातार जीवित बचे लोगों की तलाश कर रही हैं। भूकंप में अब तक 54 विदेशी मारे गए हैं जिसमें कम से कम 38 भारतीय हैं। भूकंप से नेपाल में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। पुलिस ने कहा कि 10 भारतीय सहित 48 विदेशी जख्मी हुए हैं और 82 विदेशी नागरिक लापता बताए जा रहे हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया कि पुलिस ने लोकप्रिय ट्रेकिंग क्षेत्र लांगटांग में छह विदेशियों सहित 51 लोगों के शव बरामद किए हैं। रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि करीब 100 विदेशी अब भी इलाके में लापता हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें