फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में महसूस किए गए भूकंप के छह झटके

नेपाल में महसूस किए गए भूकंप के छह झटके

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के एक महीने बाद गुरुवार को भूकंप के छह और हल्के झटके महसूस किए गए। एक माह पूर्व आए भूकंप में करीब 9000 लोगों की मौत हो गई थी। नेपाल की राजधानी काठमांडो में स्थानीय...

नेपाल में महसूस किए गए भूकंप के छह झटके
एजेंसीThu, 28 May 2015 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के एक महीने बाद गुरुवार को भूकंप के छह और हल्के झटके महसूस किए गए। एक माह पूर्व आए भूकंप में करीब 9000 लोगों की मौत हो गई थी। नेपाल की राजधानी काठमांडो में स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 29 मिनट पर 4.0 तीव्रता वाले भूकम्प के झटके महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) ने बताया कि इसके अलावा दोलखा जिले में 4.2 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। दोलखा काठमांडो के पूर्वोत्तर में स्थित उन इलाकों में से एक है जो 25 अप्रैल को आए भूकंप के कारण तबाह हो गया था।

एनएससी के अनुसार इससे पहले तड़के तीन बजकर सात मिनट और तीन बजकर 40 मिनट पर 4.0 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए जिनका केंद्र गोरखा- धादिंग था। 12 बजकर 14 मिनट अपराहन पर 4.1 तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसका केन्द्र दोलखा था।

दोलखा में पूर्वाह्न 11 बज कर 36 मिनट पर दूसरे भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.2 थी। 25 अप्रैल के बाद से देश में चार या इससे अधिक तीव्रता वाले भूकंप बाद के 280 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल में 25 अप्रैल को 7.9 तीव्रता और इसके बाद 12 मई को 7.3 तीव्रता के भूकंप आए थे। देश में आए विनाशकारी भूकंप के कारण 9000 लोगों की मौत हो गई है और 21000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इन दो भूकंपों के कारण नेपाल में हजारों इमारतें नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें