फोटो गैलरी

Hindi Newsअफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस के किचन से मिले मानव कंकाल

अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस के किचन से मिले मानव कंकाल

काबुल में अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस में दो मानव कंकालों के अवशेष मिले हैं। एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। प्रेसिडेंशियल कंपाउंड के एक पैलेस के किचन में निर्माण कार्य के दौरान दो मानव खोपडि़यां...

अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस के किचन से मिले मानव कंकाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Oct 2015 02:23 PM
ऐप पर पढ़ें

काबुल में अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस में दो मानव कंकालों के अवशेष मिले हैं। एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है।

प्रेसिडेंशियल कंपाउंड के एक पैलेस के किचन में निर्माण कार्य के दौरान दो मानव खोपडि़यां और हड्डियां मिली हैं। फिलहाल उनकी पहचान नहीं हुई है और उनके मौत के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है। लेकिन राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस मामले की जांच के लिए एक आयोग का गठन कर दिया है।               

एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति ने मानव कंकाल के परीक्षण के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों और अफगानिस्तान के मानवाधिकार आयोग के प्रतिनिधियों का एक आयोग गठित किया है। साथ ही उन मानव कंकालों को इस्लामिक रीति से दफनाने की व्यवस्‍था करने को भी कहा गया है।

जांचकर्ताओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती इस बात का पता लगाना है कि वे मानव कंकाल किसके हैं क्योंकि पिछले 35 सालों से अफगानिस्तान में युद्ध होते रहे हैं। सोवियत संघ के खिलाफ 1980 के दशक में युद्ध हो या फिर 1990 के दशक में गृह युद्ध या फिर हाल में होने वाले आतंकी हमले, अफगानिस्तान लगातार संघर्षों का गवाह रहा है। इस दौरान कई नेताओं की हत्या की जा चुकी है।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें