फोटो गैलरी

Hindi Newsनिवेशक समस्या बताएं, हम दूर करेंगे: मोदी

निवेशक समस्या बताएं, हम दूर करेंगे: मोदी

पांच दिनों की यात्रा पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पहले दिन वित्तीय क्षेत्र की आठ दिग्गज कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने...

निवेशक समस्या बताएं, हम दूर करेंगे: मोदी
एजेंसीFri, 25 Sep 2015 08:56 AM
ऐप पर पढ़ें

पांच दिनों की यात्रा पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पहले दिन वित्तीय क्षेत्र की आठ दिग्गज कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने निवेशकों के सुझाव नोट किए, उनसे निवेश की राह में आ रही समस्याओं का विस्तृत ब्योरा देने को कहा और भरोसा दिलाया कि इन्हें प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाएगा।

बैठक उसी वाल्डार्फ एस्टोरिया होटल में हुई, जहां प्रधानमंत्री ठहरे हुए हैं। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने विदेशी संस्थागत निवेशकों को भारत में निवेश का न्योता दिया और उन्हें भरोसा दिलाया कि विकास की ओर अग्रसर भारत में उनका निवेश सुरक्षित है। निवेशकों ने नौकरशाही की लेटलतीफी, कर नीति, बुनियादी ढांचे में धीमेपन को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर कीं।

प्रधानमंत्री ने निवेशकों को भरोसा दिया कि सरकार इन मुद्दों पर पहले ही काम कर रही है। उन्होंने विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और मूडीज का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में कारोबारी माहौल बदल चुका है। देश तेजी से आर्थिक सुधारों की ओर बढ़ रहा है। पिछले साल 7.3 प्रतिशत जीडीपी विकास दर के साथ और विदेशी निवेश में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बैठक में जेपी मार्गन, ब्लैकस्टोन, वारबर्ग पिंकर्स, केकेआर, जनरल अटलांटिक, एआईजी इंश्योरेंस के प्रमुख शामिल थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कंपनियों के सीईओ ने प्रधानमंत्री के साथ भारत में कारोबार करने के अपने अनुभवों को साझा किया। प्रधानमंत्री ने चर्चा के दौरान इनके सुझाव नोट किए, साथ ही भारत में विदेशी संस्थागत निवेशकों और एफडीआई के लिए उपलब्ध व्यापक अवसरों का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने खुलकर बात की और भरोसा दिया कि जो रुकावटें नहीं होनी चाहिए, वे नहीं रहेंगी।

प्रधानमंत्री मोदी न्यूज कार्प के प्रमुख रुपर्ट मर्डोक की ओर से आयोजित संवाद कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री फार्च्यून 500 कंपनियों में 50 कंपनियों के सीईओ के साथ भी मिलेंगे, जिनमें अधिकांश बुनियादी ढांचे और विनिर्माण क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां हैं। इनमें कई कंपनियों के प्रमुखों के साथ प्रधानमंत्री व्यक्तिगत तौर पर भी मुलाकात करेंगे। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी का मजबूती से समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि पिछले 15 माह में आर्थिक विकास को बढ़ाने के विशेष प्रयास किए गए हैं। प्रधानमंत्री बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी गुरुवार को मिलेंगे।

भारत स्थायी सदस्यता के लिए जी4 देशों के साथ आगे बढ़ेगा
चीन के अपरोक्ष विरोध के बावजूद भारत ने सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए जी4 समूह (भारत, ब्राजील, जापान और जर्मनी) देशों के साथ ही आगे बढ़ने के संकेत दिए हैं। इसी कवायद के तहत भारत शनिवार को जी-4 देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी कहा, शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा परिषद सुधारों पर वार्ता संबंधी एक दस्तावेज पर आम सहमति का एक आधार तैयार करना है।

इसे सुरक्षा परिषद में सुधार संबंधी दस्तावेज पर चर्चा शुरू करने के संयुक्त राष्ट्र महासभा के निर्णय के बाद महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। वर्ष 2004 के बाद से 26 सितंबर को पहला जी-4 शिखर सम्मेलन होगा और इसमें जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भी भाग लेंगे।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने इस रिपोर्ट को खारिज किया कि मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 70वें सत्र में जानबूझकर भाग नहीं ले रहे। उन्होंने कहा कि पहले भी जब कभी संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर उच्च स्तरीय शिखर सम्मेलन हुआ है तो उसे प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा अब 2015 के बाद के सतत विकास एजेंडे पर संयुक्त राष्ट्र का शिखर सम्मेलन और इस पर जोर देना महत्वपूर्ण है।

न्यूयॉर्क पहुंचने पर भव्य स्वागत
प्रधानमंत्री अमेरिका की अपनी दूसरी यात्रा पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। अमेरिका में व्यस्त कार्यक्रम के दौरान वह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास शिखर सम्मेलन में विश्व के नेताओं को संबोधित करेंगे और सिलिकॉन वैली में भारतीय समुदाय के लोगों और सीईओ से बातचीत करेंगे। हवाईअड्डे पर अमेरिका में भारतीय राजदूत अरुण के सिंह, संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत अशोक मुखर्जी और महावाणिज्यदूत ज्ञानेश्वर मुले ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। मोदी यहां से वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल पहुंचे जहां उनके समर्थकों ने उनका भव्य स्वागत किया।

मोदी-शरीफ 28 को एक मंच पर होंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से 28 सितंबर को बुलाए गए संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षण शिखर सम्मेलन में संभवत: एक व्याख्यान देंगे। इस सम्मेलन में पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ भी होंगे। इस तरह यह शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं को आमने-सामने आने का मंच मुहैया कराएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें