फोटो गैलरी

Hindi Newsटोक्यो में बनेगी जापान की सबसे ऊंची इमारत

टोक्यो में बनेगी जापान की सबसे ऊंची इमारत

जापान की एक प्रमुख कंपनी ने मध्य टोक्यो में 390 मीटर ऊंची इमारत के निर्माण की योजना बनाई है। सरकारी समाचार एजेंसी एनएचके के अनुसार, मित्सुबिशी एस्टेट ने इस परियोजना की घोषणा की। मित्सुबिशी एस्टेट...

टोक्यो में बनेगी जापान की सबसे ऊंची इमारत
एजेंसीTue, 01 Sep 2015 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

जापान की एक प्रमुख कंपनी ने मध्य टोक्यो में 390 मीटर ऊंची इमारत के निर्माण की योजना बनाई है।

सरकारी समाचार एजेंसी एनएचके के अनुसार, मित्सुबिशी एस्टेट ने इस परियोजना की घोषणा की। मित्सुबिशी एस्टेट के अध्यक्ष हिरोताका सुगियामा ने कहा कि यह गगनचुंबी इमारत शहर की अंतरराष्ट्रीय ख्याति बढ़ाने में मददगार होगी।

कंपनी तीन इमारतों के निर्माण के लिए जेआर टोक्यो स्टेशन के पास 3.1 हेक्टेयर क्षेत्र को पुनर्विकसित करेगी। इनमें से एक इमारत 390 मीटर ऊंची होगी, जिसमें बेसमेंट में नीचे पांच मंजिलें और ऊपर 61 मंजिलें होंगी।

यह इमारत जापान के ओसाका की 300 मीटर ऊंची इमारत अबेनो हरुकास से भी अधिक ऊंची होगी।

इस परियोजना को पूरा होने में लगभग 12 साल लगेंगे। कंपनी के अनुसार 2028 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस इमारत में व्यवसायिक केंद्र और कार्यालय होंगे। मित्सुबिशी एस्टेट ने इस परिसर में 7,000 वर्ग मीटर का एक प्लाजा बनाने की भी योजना बनाई है, जो बड़े आयोजनों के लिए उपयुक्त होगा।
 
इरादा यह भी है कि विदेशी कंपनियों को यहां आने का आमंत्रण देकर इसे वित्तीय व्यापार का अंतरराष्ट्रीय केंद्र बनाया जाए। कंपनी के अनुसार, इस परियोजना की कुल लागत 10 खरब येन यानी आठ अरब डॉलर से भी अधिक होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें