फोटो गैलरी

Hindi Newsमहारानी एलिजाबेथ को अगले शनिवार बम से उड़ाने वाले हैं ब्रिटिश जिहादी..!

महारानी एलिजाबेथ को अगले शनिवार बम से उड़ाने वाले हैं ब्रिटिश जिहादी..!

ब्रिटिश जिहादियों ने अगले शनिवार को मध्य लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को बम से उड़ाने की साजिश रची है। आतंकी यह हमला द्वितीय विश्व युद्ध में जापान पर जीत की 70वीं सालगिरह के मौके पर होने वाले...

महारानी एलिजाबेथ को अगले शनिवार बम से उड़ाने वाले हैं ब्रिटिश जिहादी..!
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Aug 2015 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटिश जिहादियों ने अगले शनिवार को मध्य लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को बम से उड़ाने की साजिश रची है। आतंकी यह हमला द्वितीय विश्व युद्ध में जापान पर जीत की 70वीं सालगिरह के मौके पर होने वाले जलसे के दौरान करेंगे। आईएस कमांडरों द्वारा सीरिया में रची गई इस साजिश को इतने कम वक्त में नाकाम करने की एक बड़ी चुनौती ब्रिटिश पुलिस और एमआई 5 के समक्ष है।

डेली मेल अखबार के मुताबिक हमले की योजना बोस्टन मैराथन बम हमले से मेल खाती है। बोस्टन में दो प्रेशर कुकर बम इस्तेमाल किए गए थे। इसमें तीन लोगों की जान गई थी। 250 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। अखबार का कहना है कि इस समारोह में ब्रिटिश राजपरिवार के अन्य सदस्य, प्रधानमंत्री डेविड कैमरून, करीब 1000 अवकाश प्राप्त और मौजूदा सैनिक और उनके परिजन भी इसमें मौजूद रहेंगे। इनके अलावा हजारों की संख्या में लोग व्हाइटहाल और वेस्टमिन्स्टर एबी की आसपास की सड़कों पर मौजूद रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक अगर प्रेशर कुकरबम का यह हमला कामयाब रहा तो इसमें बड़ी संख्या में लोग हताहत हो सकते हैं। सबसे चिंता की बात है महारानी को निशाना बनाना। पुलिस का कहना है कि अगले सप्ताह के अंत में हो रहे इस समारोह में सुरक्षा इंतजामों पर फौरन पुनर्विचार किए जाने की जरूरत है। राजपरिवार के अन्य सदस्य भी निशाने पर हैं। इनमें राजकुमार चार्ल्स भी हैं। वह भी इस समारोह में शिरकत करेंगे।

यूनाइटेड किंगडम में हाल के वर्षों में सबसे बड़ा हमला सात जुलाई 2005 को लंदन में ट्यूब ट्रेन और बस में मध्य लंदन में हुआ था। यहां चार आत्मघाती बम हमलों में 52 लोग मारे गए थे और 700 घायल हुए थे। शनिवार की साजिश के बारे में स्कॉटलैंड यार्ड रॉयल प्रोटेक्शन ब्रांच एसओ14 और प्रधानमंत्री की सुरक्षा संभालने वाली स्पेशलिस्ट प्रोटेक्शन एसओ-वन के वरिष्ठ सदस्यों को अवगत करा दिया गया है। गृह विभाग को भी इस संभावित आतंकी हमले की जानकारी है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें