फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी चीनी मीडिया वेइबो से जुड़े, कहा हेलो चाइना

मोदी चीनी मीडिया वेइबो से जुड़े, कहा हेलो चाइना

अगले हफ्ते चीन की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को चीनी सोशल मीडिया सिना वेइबो पर पदार्पण किया और वह 50 करोड़ से ज्यादा सदस्यों वाली इस लोकप्रिय मोइक्रोब्लॉग साइट पर अपना एकाउंट...

मोदी चीनी मीडिया वेइबो से जुड़े, कहा हेलो चाइना
एजेंसीMon, 04 May 2015 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले हफ्ते चीन की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को चीनी सोशल मीडिया सिना वेइबो पर पदार्पण किया और वह 50 करोड़ से ज्यादा सदस्यों वाली इस लोकप्रिय मोइक्रोब्लॉग साइट पर अपना एकाउंट खोलने वाले पहले भारतीय नेता बन गए।

ट्वीटर से मिलती-जुलती माइक्रोब्लॉग साइट पर चीनी भाषा में डाली गई अपनी पहली पोस्ट में मोदी ने लिखा, हेलो चीन। वेइबो के माध्यम से चीनी मित्रों से संपर्क के लिए उत्सुक हूं। बेइबो पर उनके एकाउंट कनेक्ट विद पीएम नरेन्द्र मोदी के खुलने के पहले घंटे में 7000 से ज्यादा हिट हुए। बहुत से ब्लॉगर ने चीन के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उनके आने का स्वागत किया।

एक ब्लॉगर ने मोदी को हैंडसम कह कर उनकी तारीफ की,  दूसरे ने उनका अभिवादन करते हुए वेइबो पर उनका स्वागत किया। एक पोस्ट में कहा गया कि एक और अंतरराष्ट्रीय हस्ती वेइबो में शामिल हुई। चीनी अवाम के साथ अपना संपर्क बढ़ाने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून समेत अनेक अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने वेइबो पर अपना एकाउंट खोला है।

बहरहाल, एक नापसंदीदा टिप्पणी भी की गई। एक चीनी माइक्राब्लॉगर ने चीन का आधिकारिक रुख दोहराते हुए कहा कि दक्षिणी तिब्बत चीन का हिस्सा है। उल्लेखनीय है कि चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का एक हिस्सा है।

मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कई बार चीन की यात्रा की थी। प्रधानमंत्री के रूप में वह 14 मई से 16 मई तक चीन की पहली यात्रा करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि यात्रा के दिन निकट आने के साथ ही सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर जोर देने वाले मोदी अपने चीनी ट्वीट में इजाफा करेंगे। यहां अधिकारियों को उम्मीद है कि दूसरे देशों की तरह चीन में भी मोदी की सोशल मीडिया पहुंच बढ़ेगी और उनकी पोस्ट पर जोरदार प्रतिक्रिया होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें