फोटो गैलरी

Hindi Newsचीनः तूफान का पता लगाने वाले रॉकेट का प्रक्षेपण

चीनः तूफान का पता लगाने वाले रॉकेट का प्रक्षेपण

चीन ने तूफान का पता लगाने वाले अपने पहले रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया है। तीन अक्टूबर को हैनान द्वीप से इसका प्रक्षेपण किया गया। रॉकेट ने प्रक्षेपण के छह मिनट बाद मुजिगाई तूफान के केंद्र में कई...

चीनः तूफान का पता लगाने वाले रॉकेट का प्रक्षेपण
एजेंसीWed, 07 Oct 2015 01:22 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने तूफान का पता लगाने वाले अपने पहले रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया है। तीन अक्टूबर को हैनान द्वीप से इसका प्रक्षेपण किया गया। रॉकेट ने प्रक्षेपण के छह मिनट बाद मुजिगाई तूफान के केंद्र में कई रेडियोसौंडस (बैट्री चालित दूरमापी उपकरण) गिराए।

सरकारी अखबार पीपुल्स डेली की खबर के अनुसार, प्रक्षेपण से मिले आंकड़े बेहद सटीक हैं और उनका वैज्ञानिक अनुसंधान महत्व बहुत अधिक है।

यह परीक्षण चीन के रॉकेट विज्ञान में एक अहम सफलता है, जिसमें एक ही समय रॉकेट प्रक्षेपण, रेडियोसौंडस गिराना और दूरदराज के आंकड़े हासिल करना तीनों पहलू शामिल हैं। शंघाई टायफून इंस्टीटयूट ऑफ चाइना मीटीअरलॉजिकल एडमिनिस्ट्रेशन और चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ने मिलकर यह प्रक्षेपण किया।

इस पूरे परीक्षण में तीन साल की मेहनत लगी और प्रक्षेपण पूरा करने के लिए हैनान मीटीअरलॉजिकल सर्विस की मदद ली गई। खबर के अनुसार, वैज्ञानिकों ने कहा कि तूफान का पता लगाने एवं पूर्वानुमान में रॉकेट विज्ञान के इस्तेमाल की काफी क्षमताएं हैं।

इस हफ्ते ग्वांगदोंग के तटीय शहर झानजियांग में तूफान आने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 223 अन्य घायल हो गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें