class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सियरा लियोन में पादरी को मिला दूसरा सबसे बड़ा हीरा

सियरा लियोन में पादरी को मिला दूसरा सबसे बड़ा हीरा

पश्चिम अफ्रीकी देश सियरा लियोन में एक पादरी को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। इस हीरे का वजन 709 कैरेट है और यह तराशा हुआ नहीं है। इससे पहले सियरा लियोन में 1972 में 969 कैरेट का हीरा मिला था, जो अब तक का सबसे बड़ा हीरा है। ये अब तक के बीस बड़े हीरों में से एक है। भारत में मिला अब तक का सबसे बड़ा हीरा कोहिनूर माना जाता है।

हाल ही में मिले इस हीरे को पहले राष्ट्रपति एर्नेस्ट बाइ कोरोमा के पास ले जाया गया फिर उसे बैंक के लॉकर में रख दिया गया है। राष्ट्रपति की ओर से जारी बयान में इस हीरे की तस्करी न करने के लिए स्थानीय लोगों को धन्यवाद कहा गया है। कोरोम ने कहा कि इसके मालिकों को जो मिलना चाहिए वो मिलेगा और इससे पूरे देश को फायदा होगा।

यह हीरा पादरी इमेनुअल मोमोह को मिला था और अभी इसकी कीमत नहीं आंकी गई है। रफ और पॉलिश किए जाने वाले हीरों के विशेषज्ञ मैथ्यू न्यांगवा का कहना है कि ये अब तक के सबसे बड़े हीरों में से तेरहंवा हीरा होगा। न्यांगवा का कहना है कि हीरे की कीमत का अनुमान लगाना मुश्किल है, क्योंकि हीरे का आकार उसकी गुणवत्ता तय नहीं करता।

सियरा लियोन अपने हीरा उद्योग के लिए जाना जाता है। हीरों की बिक्री के कारण यह देश गृहयुद्ध्र से जूझ चुका है। बागी समूह हीरों के बदले में हथियार लिया करते थे। मई 2016 में हीरा खनन फर्म तुकारा ने 813 कैरेट का पत्थर लंदन में एक नीलामी में 63 मिलियन डॉलर में बेचा था।

कोहिनूर हीरा
कोहिनूर 105 कैरेट (21.6 ग्राम) का हीरा है जो किसी समय विश्व का सबसे बड़ा ज्ञात हीरा रह चुका है। बताया जाता है कि यह हीरा भारत की गोलकुंडा की खान से निकाला गया था। 'कोहिनूर' का अर्थ है- आभा या रोशनी का पर्वत। यह कई मुगल व फारसी शासकों से होता हुआ। अंततः ब्रिटिश शासन के अधिकार में लिया गया व उनके खजाने में शामिल हो गया। जब ब्रिटिश प्रधान मंत्री, बेंजामिन डिजराएली ने महारानी विक्टोरिया को 1877 में भारत की सम्राज्ञी घोषित किया। अभी यह हीरा ब्रिटेन के पास है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:706-carat diamond unearthed by pastor in sierra leone