फोटो गैलरी

Hindi NewsISIS के लिए लड़ रहे हैं ये सात भारतीय, छह मारे गए

ISIS के लिए लड़ रहे हैं ये सात भारतीय, छह मारे गए

इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लिए सात भारतीय लड़ रहे हैं, जबकि छह मारे जा चुके हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि आईएस से जुड़े सात भारतीयों में दो मुंबई के निकट कल्याण के रहने वाले हैं और...

ISIS के लिए लड़ रहे हैं ये सात भारतीय, छह मारे गए
एजेंसीTue, 04 Aug 2015 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लिए सात भारतीय लड़ रहे हैं, जबकि छह मारे जा चुके हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि आईएस से जुड़े सात भारतीयों में दो मुंबई के निकट कल्याण के रहने वाले हैं और एक ऑस्ट्रेलिया में रह रहा कश्मीरी है। जो चार अन्य लोग आईएस में शामिल हुए हैं, वे तेलंगाना, बंगलुरु, ओमान और सिंगापुर से हैं।

आईएस की तरफ से लड़ रहे और मारे गए छह भारतीयों में तीन इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी थे। इनमें सुल्तान अजमेर शाह और बड़ा साजिद शामिल हैं, जो पाकिस्तान में रहते हुए इस संगठन से जुड़े थे। इनके अलावा दो महाराष्ट्र और एक तेलंगाना से था।

खुफिया जानकारी के हवाले से सूत्रों ने बताया कि एक को छोड़कर आईएस के साथ संबद्ध छह अन्य भारतीयों में से किसी को भी युद्ध में नहीं लगाया गया है। ये ज्यादातर लड़ाकों की मदद करते हैं, खानसामे का कार्य करते हैं, ड्राइवर या हेल्पर हैं। केवल एक भारतीय को राइफल दी गई है। शनिवार को शीर्ष सुरक्षा विशेषज्ञों की बैठक के दौरान कट्टरपंथी भारतीय युवकों के आईएस में शामिल होने का मुद्दा प्रमुखता से उठा था। केंद्रीय गृह सचिव एलसी गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस खतरे से निपटने को लेकर केंद्र और राज्यों की साझा रणनीति तैयार की गई थी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें