फोटो गैलरी

Hindi NewsPAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

जानिए कौन हैं PAK आर्मी ने नए चीफ बाजवा.. पाकिस्तान की नवाज़ शरीफ सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को नया सेना अध्यक्ष नियुक्त किया है। बाजवा राहिल शरीफ की जगह लेने वाले हैं और वे संयु

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 27 Nov 2016 08:03 AM

जानिए कौन हैं PAK आर्मी ने नए चीफ बाजवा..

पाकिस्तान की नवाज़ शरीफ सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को नया सेना अध्यक्ष नियुक्त किया है। बाजवा राहिल शरीफ की जगह लेने वाले हैं और वे संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन के तहत अफ्रीकी देश कॉन्गो में भारत के पूर्व आर्मी चीफ जनरल बिक्रम सिंह के साथ काम कर चुके हैं। बिक्रम सिंह कॉन्गो में यूएन मिशन के डिविजन कमांडर थे और बाजवा भी उनके साथ वहां मिशन का हिस्सा थे। बाजवा को पाकिस्तानी सेना में कश्मीर एक्सपर्ट भी माना जाता है इसलिए उनकी नियुक्ति के कई दूसरे अर्थ भी निकाले जा रहे हैं। हम आपको आज बाजवा से जुड़ी वो 5 बातें बता रहे हैं जो भारत के नजरिये से बेहद ज़रूरी है...

1. राजनीति पर भी मजबूत पकड़:
बाजवा पाकिस्तानी सरकार के करीबी माने जाते हैं। वो न सिर्फ पाकिस्तानी आर्मी के हीरो हैं बल्कि सभी राजनीतिक पार्टियों में भी उनकी काफी इज्जत की जाती है। इसलिए ही पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष पद की दौड़ में शमिल 4 चेहरों में उन्होंने बाजी मारी। बता दें कि बाजवा के अलावा जनरल स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर हयात, मुल्तान में कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल इश्फाक नदीम अहमद और बहावलपुर कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामदेई दौड़ में शामिल थे।

अगली स्लाइड में जानिए बाजवा की कुछ और ख़ास बातें...

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी1 / 5

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

2. लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर काम करने का अनुभव: 

बाजवा को देश की सीमाओं पर काम करने का काफी अनुभव है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक जावेद बाजवा को कंट्रोल लाइन और कश्मीर मसले का काफी अनुभव है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक बाजवा आर्मी के 10th कॉर्प्स का नेतृत्व कर रहे थे। सेना की 10th कॉर्प्स पर देश की सरहद की सुरक्षा की सर्वोपरि जिम्मेदारी होती है। इस वजह से बाजवा को लाइन ऑफ कंट्रोल का एक्सपर्ट माना जाता है। फिलहाल सीमा पर भारत और पाकिस्तान के बीच काफी तनावपूर्ण माहौल है।

अगली स्लाइड में जानिए POK में भी है बाजवा की पकड़...

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी2 / 5

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

3. कश्मीर मसले के जानकार और POK में पहुंच:

बाजवा के बारे में कहा जाता है कि उनकी POK सरकार और वहां मौजूद अन्य संगठनों के बीच भी काफी पहुंच है। जियो टीवी के मुताबिक जावेद बाजवा को पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के मामलों का भी एक्सपर्ट माना जाता है। पाकिस्तानी मीडिया कश्मीर पर बाजवा की महारत को उनके नए सेना प्रमुख बनने के पीछे की एक वजह बता रही है। बाजवा लंबे समय से भारत से लगी सीमा पर भी तैनात रहे हैं इसलिए उन्हें कश्मीर मामलों का भी जानकार माना जाता है। खबरों की मानें तो बाजवा कश्‍मीर ऑपरेशंस पर बेहद रुचि लेते हैं और इस मसले पर कट्टर विचारधारा के माने हैं। 

अगली स्लाइड में जानिए कैसे मोदी की बलूचिस्तान नीति हो सकती है प्रभावित..

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी3 / 5

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

4. बलूचिस्तान रेजिमेंट से आते हैं बाजवा: 

गौरतलब है कि जावेद बाजवा खुद भी बलूच रेजिमेंट से आते हैं। बाजवा गिलगित-बाल्तिस्तान में फोर्स कमांडर भी रह चुके हैं। भारत बीते 2 सालों से कूटनीतिक रूप से अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गिलगित-बाल्तिस्तान में मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों को उठाता रहा है। पीएम मोदी भी बलूचिस्तान और गिलगित-बाल्तिस्तान का जिक्र अपने भाषणों में कर चुके हैं। पाकिस्तान को इस इलाके में बाजवा के अनुभवों का लाभ मिलने की बात कही जा रही है। पाक मीडिया में तो बाजवा की नियुक्ति के पीछे इसे ही सबसे बड़ी वजह माना जा रहा है। 

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी4 / 5

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

5. सेना पर भी है मजबूत पकड़: 

राहिल शरीफ पाकिस्तानी सेना के उन सेनाध्यक्षों में शुमार रहे हैं जिनकी सेना पर जबरदस्त पकड़ रही है। बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को पाकिस्‍तान की सेना और राजनीति में बेहद मजबूत पकड़ मानी जाती है। मौजूदा वक्त में बाजवा जीएचक्‍यू के जिस डिपार्टमेंट हैं वहीं से पाकिस्‍तानी सेना की सबसे बड़ी विंग 10 कॉर्प्‍स को कंट्रोल किया जाता है, जिसके अधीन एलओसी यानी कश्मीर स्थित भारत-पाकिस्तान बॉर्डर की सुरक्षा है। वे एक अरसे से सेना में कई महत्वपूर्ण पदों पर बढ़िया काम कर चुके हैं। 

नोटबंदी के बाद PAN CARD हो गया है बेहद ज़रूरी, बदल गए हैं ये नियम

दूध में छुहारे को भिगोकर पीने से कब्ज की समस्या होगी दूर, जानें अन्य फायदे

Jio की टक्कर में Airtel भी लाया अनलिमिटेड Voice कॉलिंग

 

 

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी5 / 5

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी