class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पत्थर की हो रही 23 साल की जैसमिन, हुई ये अजीब बीमारी

पत्थर की हो रही 23 साल की जैसमिन, हुई ये अजीब बीमारी

अमेरिका के कनेक्टिकट की रहने वाली 23 वर्षीय जैसमिन फ्लॉयड एक अजीब सी बीमारी की शिकार है। इस बीमारी के कारण उनकी मांसपेशियों में हड्डियों जैसी संरचना बन रही है और इसके कारण वह पत्थर जैसी होती जा रही हैं। 

उन्हें फिबरोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिविया नाम की बीमारी है। इस बीमारी में इंसान की मांसपेशियां, नसें और अस्थि-बंध (स्नायु) हड्डियों की तरह सख्त हो जाते हैं। इसके कारण शरीर के अंदर एक दूसरी कंकालुमान संरचना बन जाती है। दुनिया में केवल 800 लोग ही अब तक इस बीमारी के शिकार हुए हैं। 

जैसमिन को यह बीमारी पांच साल की उम्र में हुई। एक दिन सोते समय अचानक उसकी गर्दन में भयंकर दर्द हुआ और वह टेढ़ी होगी। कई डॉक्टरों को दिखाने और कई जांच कराने के बाद 1999 में पता चला कि जैसमिन को फिबरोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिविया है। धीरे-धीरे जैसमिन को रोजमर्रा के साधारण काम करने में जैसे, खाना खाने के लिए मुंह चलाने, गर्दन, कंधा, कोहनी और कूल्हे घुमाने में भी तकलीफ होने लगी। 

डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी में इंसान की हड्डियों के जोड़ के ऊपर भी हड्डियां उग जाती हैं। इसके कारण जोड़ जाम हो जाते हैं और इंसान का चलना या कोई और काम कर पाना मुमकिन नहीं हो पाता। जैसमिन एक सेंटीमीटर से ज्यादा अपना मुंह नहीं खोल पाती हैं। उनकी रीढ़ की हड्डियों के ऊपर भी हड्डियां बन गई हैं। 

VIDEO: इन्हें कहा जाता है ह्यूमन वॉटर फाउंटेन, बनाया नया रिकॉर्ड

जैसमिन ने अपने ब्लॉग में लिख है, मैं कोशिश करती हूं कि इस डर को अपने ऊपर हावी न होने दूं, लेकिन यह बहुत मुश्किल चुनौती है। मैं इस बीमारी से जूझने के लिए खुद को काबिल बनाने की कोशिश कर रही हूं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:23-year-old jasmin floyd suffers fibrodysplasia ossificans progressiva
From around the web