फोटो गैलरी

Hindi Newsये है दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता, छोटी सी गलती से मिलती है मौत

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता, छोटी सी गलती से मिलती है मौत

चीन के माउंट हुआंग्शन तक जाने वाले रास्ते को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है। इस पूरे रास्ते में कई खतरनाक पुल और चढ़ाई भी पड़ती हैं जहां हुई छोटी सी गलती भी इंसान को मौत तक ले जा...

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता, छोटी सी गलती से मिलती है मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 17 Jul 2016 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के माउंट हुआंग्शन तक जाने वाले रास्ते को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है। इस पूरे रास्ते में कई खतरनाक पुल और चढ़ाई भी पड़ती हैं जहां हुई छोटी सी गलती भी इंसान को मौत तक ले जा सकती है। असल में माउंट हुआंग्शन चीनी लोगों का पवित्र धर्म स्थल है और लोग यहां मौजूद मंदिर के दर्शन करने के लिए ही जान पर खेलकर यहां तक पहुंचते हैं। 

इसके इतने खतरनाक होने बावजूद भी टूरिस्ट्स यहां भारी संख्या में घूमने आते हैं और इस ब्रिज से होकर गुजरते हैं। यहां सीधी खड़ी चट्टाने हैं और जंजीरों के सहारे लकड़ी के पटरे लगाकर रास्ता तैयार किया गया है।

 लोग अपनी जान हथेली पर रखकर इस पर चढ़ाई करते हैं। बता दें कि हर साल इस पर चढ़ते हुए सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है। फिर भी यहां टूरिस्ट्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। 

ये चीन में मौजूद 5 पवित्र पर्वतों में से एक है। माउंट हुआंग्शन हाईकिंग के लिए मशहूर है। हर दिन यहां 100 से ज्यादा लोग आते हैं।

माउंट हुआंग्शन से गिरने पर 7 हजार फुट नीचे किसी की बॉडी मिलना भी मुश्किल है। माउंट हुआंग्शन उन्हीं पांच पहाड़ों का हिस्सा है, जिसकी आकृति फूल की तरह दिखती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें