फोटो गैलरी

Hindi Newsतीन भारतवंशियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

तीन भारतवंशियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय मूल के तीन व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया गया। कैनबरा स्थित ऑस्ट्रेलियाई...

तीन भारतवंशियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
एजेंसीWed, 27 Jan 2016 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय मूल के तीन व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया गया।

कैनबरा स्थित ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (एएनयू) के प्रोफेसर चेन्नुपति जगदीश, न्यू साउथ वेल्स में नेत्र चिकित्सक जय चंद्रा और मेलबर्न के एक दंत चिकित्सक संजीव कोशी को वर्ष 2016 का 'आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' दिया गया। इस अवार्ड की घोषणा ऑस्ट्रेलिया दिवस के दिन की गई।

नैनोटेक्नोलॉजी पर कए शोध
जगदीश को यह अवार्ड भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया। उन्हें 'कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' (एसी) चुना गया।

नैनोटेक्नोलॉजी पर काम करने वाले जगदीश ने कहा एएनयू में मेरे अनुसंधान समूह के साथ 25 साल से भी अधिक समय के कार्य के लिए यह अद्भुत सम्मान है।

नेत्र और दंत चिकित्सा में किया कमाल
वेस्टमेड अस्पताल में विटरियोरेटिनल सर्जरी के प्रमुख चंद्रा को चिकित्सा के क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। वह आंख के डॉक्टर हैं।

सम्मान की घोषणा होने के बाद उन्होंने कहा, मैं बहुत अधिक प्रसन्नता दिखलाने वाला व्यक्ति नहीं हूं। लेकिन सम्मान मिलने से मैं काफी खुश हूं। उन्होंने कहा जिस क्षेत्र में मैंने विशेषज्ञता हासिल की, वह सबसे मुश्किल क्षेत्र में से एक है। ईश्वर ने मुझे यह कौशल दिया है और ऑस्ट्रेलिया में एक अच्छा जीवन दिया है। वहीं, मेलबर्न में रहने वाले कोशी को दंत चिकित्सा के क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

किन्हें मिलता है पुरस्कार
मानवीय मिशनों के लिए और जमीनी स्तर पर काम करने वाले लोगों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। इस साल के आॠस्ट्रेलिया दिवस सम्मान में 600 लोगों के नाम शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें