फोटो गैलरी

Hindi Newsएशियाई देश चीन के सैन्य बढ़त से चिंतित: अमेरिका 

एशियाई देश चीन के सैन्य बढ़त से चिंतित: अमेरिका 

शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि चीन अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान, नौवहन की स्वतंत्रता और विवादों के शांतिपूर्ण हल को चुनौती दे रहा है जो कई एशियाई देशों के लिए चिंता का कारण है और ऐसे...

एशियाई देश चीन के सैन्य बढ़त से चिंतित: अमेरिका 
एजेंसीFri, 29 Apr 2016 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि चीन अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान, नौवहन की स्वतंत्रता और विवादों के शांतिपूर्ण हल को चुनौती दे रहा है जो कई एशियाई देशों के लिए चिंता का कारण है और ऐसे में वे अमेरिका के पास पहुंचने के लिए बाध्य हो रहे हैं। रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कांग्रेस की एक सुनवाई के दौरान सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा कि चीनी आचरण के कुछ विशेष पहलू हैं जो हमारे लिए चिंताजनक हैं। वे इस क्षेत्र के देशों के लिए बहुत ही चिंताजनक हैं और उसी की वजह से वे सभी हमारे पास पहुंच रहे हैं तथा चीन ऐसे में खुद ही अलग-थलग हो रहा है।

कार्टर हाल ही में भारत और फिलीपीन्स की यात्रा से लौटे हैं। प्रतिनिधि सभा की विदेश मामले समिति की एक अन्य सुनवाई में उपविदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिका का ध्यान विशेषकर दक्षिण चीन सागर में चीन के हठधर्मी और भड़काउ आचरण को लेकर समुद्री मुद्दों पर अधिक है। उन्होंने आरोप लगाया कि चीन अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान, नौवहन की आजादी और विवादों के शांतिपूर्ण हल को चुनौती दे रहा है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें