फोटो गैलरी

Hindi Newsसाइंटिस्ट ने ढूढ़ा लीवर की सेहत सुधारने का तरीका

साइंटिस्ट ने ढूढ़ा लीवर की सेहत सुधारने का तरीका

अब लीवर में इंफेक्शन या किसी भी प्रकार की समस्या होने पर लीवर ट्रांसप्लांट या ऑपरेट करके बाहर निकालने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि लीवर की सेहत सुधारने के लिए वैज्ञानिकों को एक नया तरीका मिल गया...

साइंटिस्ट ने ढूढ़ा लीवर की सेहत सुधारने का तरीका
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Aug 2016 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

अब लीवर में इंफेक्शन या किसी भी प्रकार की समस्या होने पर लीवर ट्रांसप्लांट या ऑपरेट करके बाहर निकालने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि लीवर की सेहत सुधारने के लिए वैज्ञानिकों को एक नया तरीका मिल गया है। एक नए रिसर्च के मुताबिक वैज्ञानिकों ने पाया है कि नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिसीस (एनएएफएलडी) में डायबिटीज के इलाज में उपयोग होने वाली विशिष्ट दवा का खास सेवन से लीवर को बेहतर किया जा सकता है।

रिसर्च में कैसे मिली सफलता?
रिसर्च में पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज में उपयोग होने वाली मेडिकल लीवर में शर्करा नियंत्रण और वसीय कोशिकाओं (एडिपोस) से संबंधित है। नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिसीस (एनएएफएलडी) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लीवर में अपने आप चर्बी बनने लगती है, साथ ही कुछ स्थितियों में चर्बी का यह जमाव लीवर में सूजन का कारण होता है। इस वजह से सिरहोसिस रोग होने की आशंका होती है। शोध के निष्कर्षों से पता चला है कि एक्सेनेटाइड चिकित्सा शर्करा के अवशोषण को बढ़ाती है, और लीवर तथा एडिपोस ऊतकों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करती है। 

किसने किया रिसर्च?
एक्सेनेटाइड एक प्रकार की चिकित्सा है, जो अग्न्याशय (पैनक्रियास) को लक्षित कर शर्करा के अवशोषण को बेहतर करती है। यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ द लिवर (ईएएसएल) से संबद्ध टॉम हेमिंग कार्लसन ने बताया, यह दिलचस्प अध्ययन दुनिया भर के एनएलएफएलडी पीड़तों के लिए अधिक निष्कर्षो की खोज करने की प्रेरणा देता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें