फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान! टैटू से कैंसर सहित इन बीमारियों का होने का खतरा

सावधान! टैटू से कैंसर सहित इन बीमारियों का होने का खतरा

वर्तमान समय में यूथ अपने बॉडी पार्ट पर टैटू बनवाने का स्टाइल फैशन बन गया है। बॉडी पर ब्लैक एंड व्हाइट और कलरफुल टैटू बनवाने का फैशन भले ही आपको और दूसरे लोगों को अट्रैक्ट करता है, लेकिन यह...

सावधान! टैटू से कैंसर सहित इन बीमारियों का होने का खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Sep 2016 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्तमान समय में यूथ अपने बॉडी पार्ट पर टैटू बनवाने का स्टाइल फैशन बन गया है। बॉडी पर ब्लैक एंड व्हाइट और कलरफुल टैटू बनवाने का फैशन भले ही आपको और दूसरे लोगों को अट्रैक्ट करता है, लेकिन यह आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक भी है। एक रिसर्च रिपोर्ट में टैटू को लेकर बताया गया है कि टैम्परेरी टैटू से आपकी त्वचा पर फफोले और चकत्ते पड़ सकते हैं जो बेहद ही खतरनाक हो सकता है।

टैटू से इन्फेक्शन और एलर्जी
टैटू बनवाने से पहले आप कभी यह ध्यान नहीं देते कि इससे आपके स्वास्थ्य को क्या नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें कि टैटू से इन्फेक्शन और एलर्जी होने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं बल्कि इससे कई सारी बीमारियां होने की संभावना भी होती है। टैटू बनवाने के कुछ महीने या साल तो फर्क नहीं पड़ता, लेकिन आपको इसके साइड इफेक्ट नजर आने लगते हैं। स्किन इन्फेक्शन जैसे स्किन पर सूजन, लाल निशान, मवाद आना आदि और आगे चल कर दर्द होने की संभावना भी हो सकता है। इसके अलावा बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का भी खतरा होता है। 

नकली और पर्मानेंट टैटू दोनों ही खतरनाक
पर्मानेंट टैटू और नकली टैटू बनवाने की सोच रहे है तो दोनों ही बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इससे त्वचा पर एलर्जी हो भी सकती है। टैटू से स्किन प्रॉब्लम तो होती ही है, साथ ही कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

टैटू से कैंसर सहित कई बीमारियां होने का खतरा
टैटू बनवाने से सोराइसिस बीमारी होने का खतरा होता है, क्योंकि टैटू बनाने के लिए एक व्यक्ति का नीडल दूसरे व्यक्ति पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे कई सारी बीमारियां भी हो सकती है जैसे हेपेटाइटिस, चर्म रोग, एचआईवी और स्किन कैंसर। संक्रमित बीमारियां से बचना चाहते है टैटू न बनवाए। टैटू से केमिकल्स का खतरा टैटू बनाने के लिए जो स्याही का प्रयोग किया जाता है वो खतरनाक केमिकल्स से बना होता हैं, जिनसे स्किन कैंसर की संभावना हो सकती है। 

टैटू क्यों होता है खतरनाक?
यूरोपियन कमिशन्स ज्वाइंट रिसर्च सेंटर में एक शोध के दौरान पाया गया है कि टैटू बनाने के लिए जो नीले रंग की स्याही प्रयोग की जाती है उसमें एल्यूमिनियम और कोबाल्ट होता है। लाल रंग की स्याही में मरक्यूरियल सल्फाइड होता है जबकि दूसरे रंगों की स्याहियों में कैडियम, टाइटेनियम, शीशा, निकल और क्रोमियम मिला होता है। जोकि आपके त्वचा के लिए ये केमिकल्स खतरनाक साबित हो सकता है और कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें