फोटो गैलरी

Hindi News7 TIPS : अब ऑफिस में भी खुद को ऐसे रखें फिट

7 TIPS : अब ऑफिस में भी खुद को ऐसे रखें फिट

ऑफिस में काम का बोझ तो रहता ही है, जिसके कारण लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं दे पाते। घंटों एक ही कुर्सी पर बैठकर कंप्यूटर के सामने काम करते रहने से थकान और तनाव होना सामान्य बात है।...

7 TIPS : अब ऑफिस में भी खुद को ऐसे रखें फिट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Aug 2016 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस में काम का बोझ तो रहता ही है, जिसके कारण लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं दे पाते। घंटों एक ही कुर्सी पर बैठकर कंप्यूटर के सामने काम करते रहने से थकान और तनाव होना सामान्य बात है। इसका मतलब यह नहीं कि आप इस दौरान खुद को फिट नहीं रख सकते। ऑफिस में काम के दौरान भी कई छोटी-छोटी आदतें हैं, जिनपर अमल किया जाए तो खुद को फिट रखना कोई बड़ी बात नहीं। livehindustan.com आपको उन 7 आदतों को बारे में बता रहा है जिसे आप आजमाकर ऑफिस में भी खुद को फिट और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

1. ब्रेकफास्ट करके जाएं
सुबह का नाश्ता आपको दिनभर ऊर्जावान बनाता है। यदि आपके दिन की शुरूआत में हेल्दी ब्रेकफास्ट कर दिया तो आप पूरे दिन में होने वाले तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित ब्रेकफास्ट करने से दिमाग भी तेज होता है। कई रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि हेल्दी ब्रेकफास्ट से कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता है, इसलिए ऑफिस के लिए घर से निकलने से पहले ब्रेकफास्ट जरूर कीजिए।

2. जरूर खाएं हेल्दी स्नैक्स
ऑफिस में भूख लगने पर फास्ट फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है, स्वस्थ और विटामिन युक्त हेल्दी स्नैक्स खाइए। ऑफिस में अपने साथ ड्राय फूड्स लेकर जाएं और काम के बीच में इसे खाते रहें। अगर उठने का मन न भी हो, तो कुर्सी पर बैठे-बैठे ही आप इनको खा सकते हैं।

3. थोड़ा ब्रेक जरूर लें
घंटो एक ही जगह बैठकर काम करने से बचें और बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें। लगभग 1 घंटे के बाद कुछ मिनटों का ब्रेक ले सकते हैं। काम के बीच में ब्रेक लेने से आपके दिमाग को आराम मिलता है और दोबारा काम के दौरान आलस नहीं आता। इसके अलावा यह आपको तनाव से भी बचाता है, इसलिए काम के बीच में ब्रेक बहुत जरूरी है। ब्रेक दौरान कुर्सी पर बैठकर आप शरीर को स्ट्रेच भी कर सकते हैं।

4. थोड़ा टहलना भी जरूरी
कुर्सी पर ज्यादा देर तक बैठने से आपको तनाव या सिरदर्द हो रहा है तो कुर्सी को छोड़कर थोड़ी देर टहलें। इस दौरान आप अपने ऑफिस के कैफीटीरिया, अपने कैबिन या फिर सहकर्मी की सीट तक टहल सकते हैं। टहलने से शरीर में खून का संचार सुचारु तरीके से होगा और दिल भी स्वस्थ रहेगा। इसक अलावा टहलने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप एनर्जेटिक रह सकते हैं। इसलिए काम के बीच में टहलने का समय निकालें।

5. आंखों को दें आराम
कम्प्यूटर के सामने लगातार काम करने से आंखों को परेशानी हो सकती है, इसलिए काम के बीच आंखों को आराम जरूर दीजिए। इस दौरान आप अपनी आंखों को मसाज भी दे सकते हैं, इससे आंखें थकेंगी भी नहीं और सूखेंगी भी नहीं, इसलिए 15-20 मिनट के बीच में आंखों को कंप्यूटर की स्क्रीन से हटाइए और इनको थोड़ा आराम दीजिए।

6. जरूर करें सीढ़ियों का प्रयोग
ऑफिस में सीढ़ियों का प्रयोग करके भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। यदि आपका ऑफिस ऊपर की मंजिल पर है, तो वहां तक जाने के लिए लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़िया चढ़ने-उतरने से भी फिट और एनर्जेटिक होने में मदद मिलती है।

7. पीते रहें पानी
पानी पीने से शरीर बीमारियों से बचता है क्योंकि यह हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, इसलिए ऑफिस में प्रयास लगने पर चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाय खूब सारा पानी पिएं। इसके अलावा आप जूस, शरबत, शिकंजी का सेवन भी काम के दौरान कर सकते हैं।

ऑफिस में आप जिस टेबल पर काम करते हैं उसे साफ-सुथरा रखें। इन उपायों को आजमाकर आप समय की कमी होने पर भी ऑफिस में काम के दौरान अपने आपको फिट रख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें