फोटो गैलरी

Hindi Newsज्यादा नमक खाने वालों को कैंसर का खतरा, ये हैं 4 बड़े नुकसान

ज्यादा नमक खाने वालों को कैंसर का खतरा, ये हैं 4 बड़े नुकसान

नमक जहां आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों देने में सहायक होता है, वहीं यदि इसका अधिक या औसत से ज्यादा सेवन करने वालों के लिए कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। हमारे शरीर के लिये नमक की मात्रा...

ज्यादा नमक खाने वालों को कैंसर का खतरा, ये हैं 4 बड़े नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 27 Aug 2016 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

नमक जहां आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों देने में सहायक होता है, वहीं यदि इसका अधिक या औसत से ज्यादा सेवन करने वालों के लिए कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। हमारे शरीर के लिये नमक की मात्रा निर्धारित है, यदि नमक की मात्रा उससे कम या ज्यादा हुई तो संतुलन बिगड़ जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। अधिक मात्रा में नमक या चीनी के सेवन से शरीर में कैलोरीज़ बढ़ती हैं और कैंसर का जोखिम भी बढ़ता है।

ज्यादा नमक खाने से क्या हो सकती है समस्या?

हाई ब्लड प्रेशर
विशेषज्ञों के अनुसार नमक से हाई ब्लेड प्रेशर का सीधा संबंध है। इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें। साथ ही अगर आपको कभी खाने में नमक कम लगे तो इसे ऊपर से ना डालें। यह याद रखें कि नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके रक्त संचरण और ब्लड प्रेशर को बिगाड़ सकता है।
 
दिल की बीमारी
ऐसा कहा जाता है कि नमक के ज्यादा सेवन से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए स्वस्थ दिल की खातिर आप अपने खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें। 
 
डिहाइड्रेशन
शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी भी पिएं।
 
वाटर रिटेंशन
शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है। यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है। ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाता है। इससे त्वचा भी सूज जाती है। इसलिए शरीर में नमक की मात्रा का ध्यान रखने के साथ भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें