फोटो गैलरी

Hindi Newsदिमाग को रखना है हेल्दी और मजबूत तो खाइए ये 5 सुपरफूड

दिमाग को रखना है हेल्दी और मजबूत तो खाइए ये 5 सुपरफूड

अपनी बॉडी के साथ आपके दिमाग को भी मजबूती और हेल्दी रखने की जरूरत होती है। जिसके लिए या तो बाहरी दवाइयां का सेवन कर सकते हैं जोकि नुकसानदायक भी हो सकता है या फिर कुछ ऐसे सुपरफूड हैं, जिन्हें अपने डाइट...

दिमाग को रखना है हेल्दी और मजबूत तो खाइए ये 5 सुपरफूड
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 31 Aug 2016 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अपनी बॉडी के साथ आपके दिमाग को भी मजबूती और हेल्दी रखने की जरूरत होती है। जिसके लिए या तो बाहरी दवाइयां का सेवन कर सकते हैं जोकि नुकसानदायक भी हो सकता है या फिर कुछ ऐसे सुपरफूड हैं, जिन्हें अपने डाइट में शामिल करके दिमाग को हेल्दी कर सकते हैं। livehindustan.com आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहा है, जो आपके मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है। 

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी भोजन करना बहुत जरूरी होता है। हृदय, मांसपेशियों और फेफड़ों की तरह मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। भोजन में आप नियमित रूप से यदि इन सुपरफूड्स का रोजाना अपने डाइट में शामिल करेंगे तो आपका मस्तिष्क काफी मजबूत होगा।

हरी फूलगोभी
मस्तिष्क के फंक्शन के लिए हरी फूलगोभी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कोलीन की ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। कोलीन मस्तिष्क में नए सेल्स बनाता है। ऐसे में हमें हफ्ते में दो या तीन बार तो जरूर खाना चाहिए। 

बादाम
हर किसी को रोजाना मुट्ठी भर बादाम, मूंगफली, अखरोट और काजू खाना चाहिए। इनमें विटामिन ई पाया जाता है जो दिमाग को मजबूत और हेल्दी बनाता है। रोजाना रात में कुछ बादाम भिगो दें और सुबह खाएं या फिर दूध के साथ मिश्रित करक पी सकते हैं।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को उत्तेजक बनाता है और ध्यान के केंद्रित रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़े मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मस्तिष्क मजबूत रहेगा।

अंडे
अंडा न सिर्फ आपके सेहत के लिए बल्कि दिमाग को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद होता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है जो शॉर्ट टर्म मेमोरी फंक्शन में काफी जरूरी है। यदि आपको बार-बार भूलने की आदत है तो रोजाना अंडे का सेवन करने से आपके दिमाग को हेल्दी बनाता है।
 
मछली
यदि आप नॉन वेज का सेवन करते हैं तो दिमाग के विकास के लिए मछली का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है। मछली के वसा में ओमेगा 2 एसिड मिलता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके फंक्शन में काफी मददगार साबित होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें