फोटो गैलरी

Hindi Newsजानें, शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी

जानें, शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी

आपने कई शादियां अटेंड की होंगी। शादी समारोह में खूब इंजोए भी किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को हल्दी क्यों लगाई जाती है। दरअसल एक ऐसा सवाल है जिसे आप देखते-समझते हैं...

जानें, शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 01:08 PM
ऐप पर पढ़ें

आपने कई शादियां अटेंड की होंगी। शादी समारोह में खूब इंजोए भी किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को हल्दी क्यों लगाई जाती है। दरअसल एक ऐसा सवाल है जिसे आप देखते-समझते हैं लेकिन इसके पीछे के रहस्य को जानने की कोशिश नहीं करते हैं। तो आज लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम आपको बताने जा रहा है कि आखिर शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी । 

रस्म है हल्दी लगाना 

शादियों का मौसम शुरू होते ही घरों में हल्दी कूंटने या गीत गाने की आवाजें आने लगती हैं। इसके अलावा शादी समारोह के सबसे पहले कार्यक्रम के तौर पर हल्दी को ही रखा जाता है। ऐसा इसीलिए करते हैं क्योंकि ये एक रस्म है। भारतीय परंपरा के अनुसार, हल्दी लगाना बहुत शुभ माना जाता है और अधिकांश लोग इसे परंपरा मानते हुए लगाते हैं और कई लोग सोचते हैं कि इससे रुप निखरता है। इसलिए इस परंपरा का पालन करते चले आ रहे हैं। जबकि ये रस्म केवल रुप ही नहीं निखारता बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर बनाता है।

त्वचा संबंधी रोग भी ठीक करता है हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि का दर्जा दिया गया है। इस कारण हल्दी हमारी त्वचा के लिए एक तरह से प्राकृतिक का वरदान है। हल्दी के लगाने से त्वचा संबंधी अनेक बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इस कारण शादी के वक्त हल्दी लगाई जाती है। क्योंकि शादी में कई सारे मेहमानों के आने से इंफेक्शन फैलने और हिंदु मान्यता के अनुसार नजर लगने से होने वाली त्वचा संबंधी समस्या होने का खतरा होता है। ऐसे में हल्दी त्वचा की खुश्की दूर करती है और त्वचा में चमक पैदा करती है। 

शुभ होती है पीली हल्दी

पीली हल्दी को भारतीय संस्कृति के अनुसार काफी विशेष माना गया है। इस कारण फेरे लेते वक्त पीले रंग के ही कपड़े पहने जाते हैं। पीली हल्दी को शुभ माना जाता है। 

निगेटिव एनर्जी को दूर भगाता है

दरअसल शादी के समय घर में कई मेहमान आते हैं। इनमें से कुछ पॉजिटीव एनर्जी वाले होते हैं तो कुछ निगेटिव एनर्जी के भी लोग होते हैं। ऐसी एनर्जी का सबसे पहला असर दूल्हा या दुल्हन पर पड़ता है। इस मौके पर शुभ की निशानी मानी जाने वाली हल्दी अपना रोल अदा करती है और नकरात्मक ऊर्जा को कम करने में मदद करती है।

दूर होते हैं पुराने निशान 

साथ ही अगर विवाह के दौरान दुल्हा-दुल्हन को कोई चोट लगी हो या चोट के निशान हों तो उसके लिए भी हल्दी लगाई जाती है। हल्दी लगाने का मतलब होता है कि दुल्हा-दुल्हन के शरीर पर कोई चोट और जलने का निशान हो तो वह ठीक हो जाए।
 
हल्दी के और भी हैं कई फायदे 

हल्दी घर और दूल्हा-दुल्हन के आसपास भटकने वाली नकारात्मक ऊर्जा को भी नष्ट कर देती है। 
हल्दी का इस्तेमाल हवन में भी किया जाता है जिससे की वातावरण के सारे कीटाणु मर जाते हैं।  
हल्दी का इस्तेमाल कैंसर की औषधियां बनाने में भी किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!

ये भी पढ़ेंः जियो से मुकाबले के लिए Airtel व Idea के नए प्लान

ये भी पढ़ेंः Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें