फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

  ...

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Mar 2017 06:17 PM

मां बनना महिलाओं की जिंदगी में बहुत ही सुंदर फेज कहा जाता है। इस दौरान न सिर्फ आपके शरीर में बदलाव होते हैं बल्कि आपके सोचने के तरीके और आपके महसूस करने में भी  बहुत बदलाव होते हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी में कुछ खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखना चाहिए। प्रेंग्नेंसी में हालांकि अलग-अलग चीजें खाने का मन होता है। लेकिन इस दौरान हमें खाने की कुछ चीजों को अवाइड करने की आदत डालनी चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो प्रेंग्नेंसी के दौरान खाने की इन चीजों को नहीं खाना चाहिए। आगे की स्लाइड में पढ़ें इन चीजों के बारे में: 

IBS: जानें पाचन तंत्र के बिगड़ने से कैसे बिगड़ती है सेहत

आगे की स्लाइड में पढ़ें इन चीजों के बारे में:

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें1 / 5

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

प्रोसेस्ड मीट, अनपाश्चराइज्ड डेयरी प्रॉडक्ट्स: प्रोसेस्ड मीट, अनपाश्चराइज्ड डेयरी प्रॉडक्ट्स में लिस्टेरिया नाम का जीवाणु पाया जाता है। इस जीवाणु से प्रेंग्नेंट महिला को मिसकैरेजी, स्टिलबर्थ और दूसरी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। 

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें2 / 5

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

प्रेंग्नेंसी के दौरान अधिकतर बाजार का ताजा जूस अपीने से बचें। दरअसल इनमें खतरनाक माइक्रोब्स जैसे टोक्सोप्लाज्मा का मारा नहीं जाता है। दरअसल बाजार में बिना धुली हुई सब्जियों और फलों का जूस निकाला जाता है और इनमें पाया जाने वाला टोक्सोप्लाज्मा पैरासाइअट शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। घर में ताजा फलों और सब्जियों का जूस निकाल कर पी सकते हैं। लेकिन इन्हें अच्छे से धोएं जरूर। बाजार का डिब्बाबंद जूस आपके लिए अच्छा रहेगा, हालांकि इनमें भी चीनी का स्तर बहुत ज्यादा पाया जाता है। 

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें3 / 5

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

प्रेंग्नेंसी के दौरान अंडा भी संभलकर खाएं। दरअसल अंडे में प्रोटिन, विटामिन और मिनरल होते हैं। लेकिन अंडा खाने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह अच्छे से पका हुआ हो और ये देख कर अंडा खरीदें कि यह बहुत ज्यादा पुराना न हो।

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें4 / 5

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

कच्चा पपीता: दरअसल गर्भावस्था के दौरान कच्चा पपीता भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इसका एक कारण है कि इसकी तासरी गर्म होती है और दूसरा महत्वपूर्ण कारण है कि कच्चे या आधे पके हुए पपीते में लेटेक्स की अधिकता होती है। लेटेक्स गर्भाशय को नुकसान पहुंचा सकता है।

सलादछ काफी देर रखी हुई सलाद खाने से हमेशा बचना चाहिए। इसलिए हमेशा बाहर खुले में मिलने वाली सलाद खाने से बचना चाहिए।

हेल्थ से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें5 / 5

प्रेंग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें