फोटो गैलरी

Hindi Newsसुबह-सुबह लीजिए हंसी का ओवरडोज और बचें इन 5 बीमारियों से

सुबह-सुबह लीजिए हंसी का ओवरडोज और बचें इन 5 बीमारियों से

हंसी एक फ्री की पॉवरफुल दवा है और इसे लेने में कंजूसी नहीं बरतनी चाहिए। रिसर्च में पाया गया है कि सुबह-सुबह कई लोगों के साथ जोर-जोर से हंसने से आपका पूरा दिन खुशगवार रहता है। जोर-जोर से हंस

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Oct 2016 06:58 AM

हंसी एक फ्री की पॉवरफुल दवा है और इसे लेने में कंजूसी नहीं बरतनी चाहिए। रिसर्च में पाया गया है कि सुबह-सुबह कई लोगों के साथ जोर-जोर से हंसने से आपका पूरा दिन खुशगवार रहता है। जोर-जोर से हंसने के कई फायदे हैं जैसे स्ट्रेस कम होना, प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होना, दिल के लिए फायदेमंद और सुबह-सुबह हंसने से आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। आइए जानें रोज सुबह-सुबह हंसने के फायदों के बारे में:

सुबह-सुबह लीजिए हंसी का ओवरडोज और बचें इन 5 बीमारियों से 1 / 2

सुबह-सुबह लीजिए हंसी का ओवरडोज और बचें इन 5 बीमारियों से

 

हंसने से कैलोरी होती है बर्न: अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो रोज सुबह-सुबह हंसना शुरू कर दें लेकिन इसके लिए वर्कआउट करना ना छोड़ें। हंसने से आपकी दिल की धड़कने बढ़ती हैं और आपकी कैलोरी बर्न होती हैं। एक रिसर्च की मानें तो रोज 15 मिनट हंसने से 10-40 कैलोरी बर्न होती हैं।

खून का प्रवाह: जब भी हम हंसते हैं तो इसका असर हमारी ब्लड की धमनियों पर पड़ता है। एक रिसर्च में कॉमेडी शो और ड्रामा देख रहे लोगों की खून की धमनियों का अध्ययन किया गया। रिसर्च के मुताबिक उन लोगों की धमनियों में खून का प्रवाह कम था जो लोग ड्रामा नहीं देख रहे थे जबकि जो लोग कॉमेडी शो देख रहे थे, उनकी धमनियां काफी खुली हुईं थी और उनमें खून का प्रवाह अच्छे से हो रहा था।

हंसने से दिल होता है सेहतमंद: हंसने से ब्लड प्रेशर कम होता है और खून का प्रवाह ठीक रहता है। यही वजह है कि इससे आपके हार्ट अटैक होने का खतरा कम होता है।

प्रतिरक्षा तंत्र: तनाव और प्रतिरक्षा तंत्र में संबंध होता है। तनाव के बढ़ने पर प्रतिरक्षा तंत्र कम रिस्पोंस करने लगता है। कुछ स्टडी में यह बात सामने आई है कि जोर-जोर से हंसने से इंफेक्शन से लड़ने वाले एंटीबॉडी का लेवल बढ़ता है और  प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है।
 
ब्लड शुगर लेवल: 19 डायबिटीज के शिकार लोगों पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि हंसने से उनके ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव पड़ा। 19 लोगों के ग्रुप को खाना खाने के बाद एक लेक्चर अंटेंड कराया गया और उनका ब्लड प्रेशर लेवल चेक किया गया। उसी ग्रुप को अगले दिन वही खाना खिलाया गया और कॉमेडी शो दिखाया गया। कॉमेडी शो दिखाने के बाद ग्रुप के सभी लोगों का ब्लड शुगर लेवल कम पाया गया। 
 

सुबह-सुबह लीजिए हंसी का ओवरडोज और बचें इन 5 बीमारियों से 2 / 2

सुबह-सुबह लीजिए हंसी का ओवरडोज और बचें इन 5 बीमारियों से