फोटो गैलरी

Hindi Newsरोज दही खाने से पेट रहता सही, बालों और स्किन को भी होते हैं ये फायदे

रोज दही खाने से पेट रहता सही, बालों और स्किन को भी होते हैं ये फायदे

अधिकतर लोगों की डाइट का दही एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। दही में काफी पोषक तत्व होते हैं। रोज दही खाने से न केवल आप कूल रहते हैं बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक होता है और पेट से जुड़ी समस्या

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 07:23 AM

अधिकतर लोगों की डाइट का दही एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। दही में काफी पोषक तत्व होते हैं। रोज दही खाने से न केवल आप कूल रहते हैं बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक होता है और पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती। ऑस्टियोपोरोसिस, ब्लड प्रेशर, बालों और हड्डियों के लिए भी दही कई तरह से फायदेमंद है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही पांच बातें:

रोज दही खाने से पेट रहता सही, बालों और स्किन को भी होते हैं ये फायदे1 / 2

रोज दही खाने से पेट रहता सही, बालों और स्किन को भी होते हैं ये फायदे

1.हाई ब्लड प्रेशर: रोज दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम होता है। रिसर्च की मानें तो अगर रोज थोड़ी मात्रा में दही खाया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा तीन गुना कम होता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में भी दही उपयोगी होता है।

2.बालों और त्वचा के लिए है फायदेमंद। दही को आप सीधे बालों और त्वचा पर लगा सकते हैं और बहुत ही जल्दी इसके अच्छे परिणाम देख सकते हैं। डैंड्रफ से बचने के लिए बालों में दही लगाना बेहद अच्छा रहता है। इसके लिए दही को बालों में लगाकर आधे घंटे के बाद बाल धो लें।

3.दही फैट की अच्छी फॉर्म है। दही में दूध के बराबर ही पोषक तत्व होते हैं। दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। दही खाने से दांत और हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, साथ में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है।

4.तनाव को करता है कम और मूड को करता है ठीक: दही खाने से तनाव कम होता है। दही एनर्जी बूस्टर भी है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर को हाइड्रेट भी करता है। 

5.दही से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। यही नहीं अनिंद्रा की समस्या को दूर भगाने में भी दही फायदेमंद होता है।

रोज दही खाने से पेट रहता सही, बालों और स्किन को भी होते हैं ये फायदे2 / 2

रोज दही खाने से पेट रहता सही, बालों और स्किन को भी होते हैं ये फायदे