class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

100 साल पुराने इन आयुर्वेदिक दोहों में छुपा है कई बीमारियों का इलाज

100 साल पुराने इन आयुर्वेदिक दोहों में छुपा है कई बीमारियों का इलाज

1/20 100 साल पुराने इन आयुर्वेदिक दोहों में छुपा है कई बीमारियों का इलाज

 

सर्दी हो या गर्मी... हर मौसम और पूरे साल प्रत्येक व्यक्ति सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द आदि किसी न किसी बीमारियों से परेशान और जूझता ही रहता है। इसके लिए वह एलोपैथी दवाओं का सेवन भी करता है, चिकित्सक विशेषज्ञ की मानें तो यह दवाईयां तुरंत राहत तो दिला देती है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ कई बीमारियों को भी जन्म दे सकती हैं। वहीं, यदि हम होम्योपैथी दवा का सेवन करते हैं तो यह दवाईयां जल्द राहत नहीं दिला पाती और लंबे समय के बाद आराम मिल पाता है।

इतनी ही नहीं, सालभर में हजारों-लाखों रूपयों की दवाओं का सेवन करने से हमारे शरीर को दिन-प्रतिदिन खोखला भी करता जाता है। इसलिए हमें शरीर में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों को घरेलू नुस्खे को अपनाकर दूर करना चाहिए। हमारी दादी-नानी अक्सर घरेलू नुस्खे या यूं कहें आयुर्वेदिक उपचार के लिए सुझाव करती हैं।

आपने अक्सर उनके मुंह से सुना भी होगा, यदि आपको याद नहीं है तो चलिए आज हम आपको कुछ आर्युर्वेदिक दोहे के जरिए बतलाते हैं। livehindustan.com आपको कुल 20 आयुर्वेदिक दोहे बताने जा रहा है, जिसे आप सालों-साल इसका यूज करके पैसे तो बचा सकते हैं साथ ही स्वस्थ और मजबूत शरीर भी बनाए रख सकते हैं। 

तो आइए अगली 20 स्लाइड्स में जानते हैं आयुर्वेदिक दोहों के बारे में... और यदि पसंद आए तो लोगों को जरूर शेयर करें...

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know about health benefits of 20 ayurvedic dohe