फोटो गैलरी

Hindi Newsइस तेल को लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना, अपनाएं ये TIPS भी

इस तेल को लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना, अपनाएं ये TIPS भी

अधिकतर महिलाएं व पुरुष बालों में रूसी होने, बाल झड़ने व टूटने से काफी परेशान रहते हैं। कई जगह इसकी दवा का प्रचार देख उपयोग भी करते हैं। मगर नतीजा कुछ भी नहीं मिलता। फिर, एलोपैथिक इलाज भी करत

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Feb 2017 07:00 PM

अधिकतर महिलाएं व पुरुष बालों में रूसी होने, बाल झड़ने व टूटने से काफी परेशान रहते हैं। कई जगह इसकी दवा का प्रचार देख उपयोग भी करते हैं। मगर नतीजा कुछ भी नहीं मिलता। फिर, एलोपैथिक इलाज भी करते हैं, मगर यहां भी कामयाबी नहीं मिलने से काफी परेशान हो जाते हैं। पर, इसका कारगर इलाज आयुर्वेद में है। या यों कहें कि घरेलू नुस्खे भी बहुत कारगर हैं। शायद कम ही लोग जानते होंगे कि कच्चा पपीता को पीस कर इसका लेप बालों में लगाकर स्नान करने से रूसी समाप्त हो जाती है और बाल में चमक भी आ जाती है। वैद्य डा. मनीष कुमार सिंह बताते हैं कि बाल टूटते हों तो जैतून का तेल गुनगुना कर एक चम्मच शहद मिला कर स्नान करने से 15 मिनट पहले सिर के बाल में लगाने से बालों का टूटना या झड़ना ठीक हो जाता है। इसके अलावा भी कई कारगर उपाय हैं।

इस तेल को लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना, अपनाएं ये TIPS भी1 / 2

इस तेल को लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना, अपनाएं ये TIPS भी


 
बाल टूटने से बचायेंगे ये उपाय 
-मेंहदी को पीस कर उसमें एक अंडा  फोड़ कर मिला लें। यह लेप स्नान करने से 15 मिनट पहले सिर में लगाने से बाल नहीं टूटते हैं। सप्ताह में तीन दिन यह काम करें।
-एक चम्मच शहद व एक चम्मच नीबू का रस मिला कर बाल में स्नान से आधा घंटा पहले लगायें। फिर, स्नान करें, बाल का टूटना बंद हो जायेगा।
-आंवला की चटनी नियमित खाएं और नहाने से आधा घंटा पहले आंवला के रस में भृंगराज ( भेंगरइया) का रस मिलाकर बालों की जड़ में लगाएं।
-दही व दूध में बेसन का घोलाना कर सर में लगाने से रूसी भी ठीक होती है और बाल भी मजबूत होते हैं। ऐसा सप्ताह में तीन बार करने से यह बीमारी ठीक हो जाती है।
 
आयरन व कैल्शियम की कमी से टूटते हैं बाल
शरीर में कई प्रकार के विटामिंस की कमी से बाल टूटते हैं और सिर में रूसी होती है। मसलन आयरन की कमी, कैल्सियम व जिंक की कमी से बाल टूटते हैं और रूसी हो जाती है। इसके लिए लोगों को  फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए। तली हुई सब्जी नही खायें। हरी सब्जी को खूब धोकर खायें। दूध-दही का सेवन करें।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

इस तेल को लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना, अपनाएं ये TIPS भी2 / 2

इस तेल को लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना, अपनाएं ये TIPS भी