फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!

धूप आपको कैंसर से रखेगी दूर.. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का कहना है कि सर्दी की गुनगुनी धूप हड्डियों को तो मजबूत करती ही है लेकिन स्तन और अन्य कैंसर से बचाव में भी सहायक होती ह

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 09:38 AM

धूप आपको कैंसर से रखेगी दूर..

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का कहना है कि सर्दी की गुनगुनी धूप हड्डियों को तो मजबूत करती ही है लेकिन स्तन और अन्य कैंसर से बचाव में भी सहायक होती है। ICMR में किए गए अध्ययन के मुताबिक सर्दियों की सुबह 10 बजे से 1 बजे तक की धूप सबसे बेहतर है और इस वक़्त अगर आप थोड़ा वक़्त निकलकर इसका मज़ा लेते हैं तो ये आपको कैंसर से भी दूर रखती है। 

धूप की गुणवत्ता से भी पड़ता है फर्क
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, उच्च कटिबंधीय देश में शामिल होने के कारण साल भर मिलने वाली सूरज की रोशनी को सेहत के लिए शत प्रतिशत सही नहीं कहा जा सकता। इसमें विटामिन अधिक या कम हो सकता है। धूप की गुणवत्ता का पता लगाने के लिए चार अन्य देशों के भौगौलिक स्थिति का भी अध्ययन किया गया। 

नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशियन सर्वेक्षण के तहत इसके सही अनुपात का पता लगाया गया। इसमें देखा गया कि 20-49 साल की आयुवर्ग के लोगों में जरूरी मानक (25 एनएमओएल/एल) से अधिक विटामिन डी (ओएच) है, जबकि 50-80 साल की आयुवर्ग के लोगों में यह बहुत कम है। इसकी वजह से हड्डियों में कमजोरी, संक्रमण, रिकेट्स जैसी बीमारी देखी गई। अध्ययन के परिणाम को देखते हुए आईसीएमआर ने कैंसर बचाव गाइडलाइन में सूरज की रोशनी को शामिल करने के लिए कहा है।

अगली स्लाइड में जानिए क्या कहते हैं जानकार...

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!1 / 3

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!

क्या कहते हैं जानकार

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की डॉ. नीता कुमार बताती हैं कि विटामिन डी के अन्य अप्राकृतिक विकल्प जैसे कैप्सूल और दवाएं विटामिन डी का सही स्नेत नहीं कहें जा सकते, इससे दिल को खतरा हो सकता है। वहीं, सर्दियों में ली गई सुबह की तीन घंटे की धूप में स्तन कैंसर के लिए सुरक्षित रिसेप्टर जीन वीडीआर की प्रचूर मात्र देखी गई है। यह स्तन कैंसर के खतरे की संभावना को कम कर सकता है। 

बता दें कि गर्मियों की धूप में सूरज मध्य भारत में 53.5 डिग्री के अक्षांश पर मौजूद होता है। इस समय यूवी किरणों जरूरत से अधिक होती है। सर्दियों में नवंबर से फरवरी के बीच सूरज की दिशा बदलने के कारण इसके नकारात्मक प्रभाव कम हो जाते हैं। नवजात को भी शुरुआत के छह महीने में मिलने वाले धूप उसकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती है। महिलाओं में सर्दियों में सूरज की रोशनी से मिलने वाली विटामिन डी की मात्र कैंसर रोधक रिसेप्टर को बढ़ाता है।

अगली स्लाइड में पढ़िए क्या कहती हैं रिसर्च...
 

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!2 / 3

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!

क्या कहती हैं बाकी रिसर्च

अमेरिका में 5009 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में कुछ की डायट में विटामिन दिया गया तो कुछ को सूर्य की रोशनी में रखा गया। जो महिलाएं धूप के संपर्क में नहीं थी, उनमें विटामिन डी का स्तर अपेक्षाकृत कम देखा गया। वहीं, दक्षिण एशिया के कुछ ऐसे राज्यों में कैंसर के बचाने वाले रिसेप्टर की मात्र अधिक बेहतर नहीं देखी गई जहां साल भर मौसम उष्मीय रहता है। यहां के उच्च कटिबंधीय देशों की तीन घंटे की धूप के एवज में 45 मिनट की सुबह 7 बजे की धूप ही बेहतर देखी। 

भूमध्य रेखा के समीप स्थित अमेरिया के हवाई राज्य में धूप का असर जानने के लिए 100 महिलाओं की कार्डब्लड या गर्भनाल में विटामिन डी की मात्र देखी गई। अक्तूबर से अप्रैल के बीच जुटाए गए सैंपल की जांच के बाद 400 आईयू विटामिन डी अतिरिक्त देने की जरूरत महसूस हुई। ’वहीं, आस्ट्रेलिया में धूप की अधिकता के कारण 90 फीसदी त्वचा के कैंसर की वजह धूप में मौजूद अधिक यूवी व मेलौनोमा को पाया गया।

भारतीय सीमा के बेहद करीब चीनी सेना PLA ने शुरू किया बड़ा सैन्य अभ्यास

नोटबंदी: 10 दिसंबर के बाद इन जगहों पर पुराने 500 के नोट नहीं चलेंगे

फॉग में ट्रेन है लेट तो ऐसे एक क्लिक या SMS में जानें रनिंग स्टेटस

 

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!3 / 3

सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!