फोटो गैलरी

Hindi Newsगुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय

  रोजाना टहलने से लेकर जिम में घंटों पसीने बहाने तक, आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। हेल्दी बॉडी के लिए रोजाना की डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। सुबह की ड

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 21 Jan 2017 04:58 PM

 

रोजाना टहलने से लेकर जिम में घंटों पसीने बहाने तक, आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। हेल्दी बॉडी के लिए रोजाना की डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। सुबह की डाइट पर ही दिनचर्या निर्भर करती है कि आप कैसे एक्टिव रह सकते हैं, इसके लिए जरूरी है कि आप मॉर्निंग में किन चीजों से शुरूआत करते हैं। आइए आज हम आपको बता रहे हैं कि यदि सुबह की शुरूआत फूलों वाली चाय से शुरू करेंगे तो आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। 

दुनिया के एक बड़े हिस्से में लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। मोटापा अपने आप में एक बीमारी है और अपने साथ कई दूसरी बीमारियों को भी लेकर आता है। मोटापे के चलते मधुमेह, कैंसर और दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसकी बहुत सी वजहें हो सकती हैं। कई बार ये हॉर्मोनल होती हैं तो कई बार खानपान की गलत आदतों की वजह से। गलत खानपान और व्यायाम न करने की वजह से भी मोटापे की शि‍कायत हो जाती है।

अपनी डाइट को नियंत्रित करके और नियमित रूप से एक्सरसाइज करके आप चाहें तो अतिरिक्त चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही फूलों वाली हर्बल चाय भी वजन कम करने में मददगार होती है। ये चाय न केवल वजन कम करने में मददगार है बल्क‍ि इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, ऊर्जा के लिए और कैंसर से भी बचाव में मदद करती है।

1. गुड़हल की चाय 

अगर आप मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो गुड़हल की चाय पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाने का काम करते हैं।

चाय बनाने की विधि

दो कप पानी में गुड़हल की कुछ सूखी पत्त‍ियों को डाल दीजिए और इसे उबलने के लिए रख दीजिए। पांच से 7 मिनट तक धीमी आंच पर पकने के बाद गैस बंद करके इसे कप में छान लीजिए। स्वाद के अनुसार शहद और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। एक दिन में दो से तीन कप गुड़हल की चाय पीना फायदेमंद रहेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें गुलाब की चाय के फायदे...

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय1 / 3

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय

 

2. गुलाब की चाय 

गुलाब के फूलों से बनी चाय में कमाल की खुशबू होती है। जो लोग वजन घटाने के सारे तरीके आजमाकर थक चुके हैं उनके लिए गुलाब के फूलों की चाय बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

चाय बनाने की विधि

एक बर्तन में तीन कप पानी लेकर उसमें ताजे गुलाब की पंखुड़ियां डालकर 5-7 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दीजिए. उसके बाद इसे कप में छान लीजिए। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं या फिर बिना शहद के भी।

अगली स्लाइड में पढ़ें चमेली की चाय के फायदे

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय2 / 3

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय

 

3. चमेली की चाय 

आयुर्वेद में चमेली के फूल को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। चमेली का फूल न केवल वजन कम करने में मददगार है बल्क‍ि शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने का भी काम करता है।

चाय बनाने की विधि

चमेली की चाय बनाने की विधि गुलाब की चाय बनाने के जैसे ही है। लेकिन इसे ढककर बनाना ज्यादा अच्छा रहेगा।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय3 / 3

गुड़हल की चाय पीने से कम होगा वजन, इन 2 फूलों की भी पिएं चाय