class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनर्जेटिक रहना है तो कैफीन छोड़िए और सीढ़ियां चढ़ें

एनर्जेटिक रहना है तो कैफीन छोड़िए और सीढ़ियां चढ़ें

अगर आप ज्यादा ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो कैफीन वाली चीजें चाय और काफी छोड़ दीजिए। रोजाना दस मिनट तक सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने से ही आप में जोश आ जाएगा। 
अमेरिका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि कंप्यूटर पर दिनभर आंखें गड़ाकर काम करने वाले सक्रिय रहने के लिए चाय, कॉफी लेते हैं। 

जबकि सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने से इसके मुकाबले ज्यादा ऊर्जा मिलती है। शोधकर्ताओं ने परीक्षण के लिए प्रतिभागियों को कैफीन के कैप्सूल दिए। उन्होंने पाया कि 10 मिनट सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने से 50 मिलीग्राम कैफीन के बराबर ऊर्जा मिली। 

हेल्थ से जुड़ी और भी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के प्रो. पैट्रिक जे ओ कोंनर ने कहा, सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने के व्यायाम से मिली ऊर्जा स्थायी थी, जबकि 50 मिलीग्राम कैफीन देर तक ऊर्जावान नहीं रख पाई। शोधकर्ताओं ने कहा, सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने के व्यायाम के लिए अनुकूल मौसम का इंतजार करने की भी जरूरत नहीं। किसी भी मौसम में यह व्यायाम कर सकते हैं। दफ्तर में काम से थोड़ा ब्रेक लेकर भी यह व्यायाम करके ऊर्जावान हो सकते हैं। 

अध्ययन के दौरान कैफीन का प्रभाव जानने के लिए प्रतिभागियों से कंप्यूटर आधारित परीक्षण के साथ कुछ मौखिक सवाल पूछकर संज्ञानात्मक परीक्षण किया गया। इस अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने कहा कि न तो कैफीन और न ही सामान्य व्यायाम ने ध्यान या स्मृति में कोई बड़े सुधार किए थे, जितना कि सीढ़ी से चढ़ने और उतरने के बाद बदलाव हुआ। इस अध्ययन की रिपोर्ट ‘शरीर विज्ञान और व्यवहार’ पत्रिका में प्रकाशित हुई है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:for energetic leave caffeine and start climbing stairs