फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदूषित हवा में रहते हैं तो डाइट में अपनाएं ये चीजें, रहेंगे स्वस्थ

प्रदूषित हवा में रहते हैं तो डाइट में अपनाएं ये चीजें, रहेंगे स्वस्थ

दिल्ली एनसीआर समेत देश कई प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण की समस्या आजकल आम समस्या बन गई है। लेकिन कभी-कभी हवा का प्रदूषण इतना खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है कि लोगों को स्वस्थ रहना एक बड़ी चुनौती होती...

प्रदूषित हवा में रहते हैं तो डाइट में अपनाएं ये चीजें, रहेंगे स्वस्थ
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 03 Dec 2016 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली एनसीआर समेत देश कई प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण की समस्या आजकल आम समस्या बन गई है। लेकिन कभी-कभी हवा का प्रदूषण इतना खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है कि लोगों को स्वस्थ रहना एक बड़ी चुनौती होती है।

ऐसे में हम अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कुछ छोटे कदम उठा सकते हैं जो हमें प्रदूषित हवा में स्वस्थ्य रहने में मदद करते हैं।

2012 में लंदन में हुए एक शोध में कहा गया है कि एंटीऑक्सीडेंट पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके हम वायु प्रदूषूण के होने वाले दुस्प्रभावों को कम कर सकते हैं। खासकर दूषित हवा का कारण पीएम 10 सांस से संबंधित गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे में जिसको पहले से कोई सांस की समस्या है या किसी व्यक्ति को विटामिन सी की कमी है तो उसे प्रदूषित हवा से और ज्यादा तकलीफ होने की आशंका रहती है।

शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि अगर आपको सांस से संबंधित कोई गंभीर समस्या है तो आपको निश्चित रूप से फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन का इस्तेमाल से वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।

कम उम्र के अस्थमा के मरीजों और सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मनरी डिसीज्‍) पर आए शोध के आधार पर कहा गया है कि जिन लोगों के खून में जरूरी एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है उन लोगों को वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में शोध कर्ताओं ने लोगों को समस्या से निजात पाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को अपने डाइट में शामिल करने की सलाह दी।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें-

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों में फल और सब्जियां प्रमुख हैं-
फल- जामुन, सहतूत, लाल अंगूर, संतरा, स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, और चेरी हैं।

हरी सब्जियां- ब्रोकोली, पालक, मेथी, चुकंदर, मकई और ज्वार का भुट्टा, लहसून और लौंग हैं। इनके अलावा अंकुरित दानों में भी काफी मात्रा में एंटीऑसीडेंट पाया जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर श्रोत विटामिन ए, सी और ई से प्रचुर खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिन्हें हम वायु प्रदूषण के खतरे को कम करने के लिए अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जरूरी सूचना:

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नया शोधः ब्रेकफास्ट में आइसक्रीम खाकर आप हो सकते हैं ज्यादा स्मार्ट

सुबह-सुबह लें करेले का जूस, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें