फोटो गैलरी

Hindi Newsव्रत में हो सकती हैं ये बीमारियां, ध्यान रखें ये 5 बातें

व्रत में हो सकती हैं ये बीमारियां, ध्यान रखें ये 5 बातें

नवरात्रि में 9 दिन तक व्रत के दौरान अपने सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, लेकिन रोजाना ऐसे किन हेल्दी चीजों को सेवन करना चाहिए यह ध्यान देने वाली बात है। व्रत रखने वाले ज्यादातर लोग एक-दो दिन के...

व्रत में हो सकती हैं ये बीमारियां, ध्यान रखें ये 5 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि में 9 दिन तक व्रत के दौरान अपने सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, लेकिन रोजाना ऐसे किन हेल्दी चीजों को सेवन करना चाहिए यह ध्यान देने वाली बात है। व्रत रखने वाले ज्यादातर लोग एक-दो दिन के भीतर कमजोरी जैसा महसूस करने लगते हैं और डीहाइड्रेशन, बदहजमी, सिरदर्द जैसी बीमारियों से परेशान हो जाते हैं। देवी मां के लिए प्रसन्न करने के लिए अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना भी जरूरी है। नवरात्रि के समय मौसम में भी परिवर्तन होता है। यदि खान-पान में थोड़ी-सी गड़बड़ी हो जाए तो 9 दिन का व्रत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में पेट की गड़बड़ी होने पर कब्ज या फिर पाचन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए नवरात्रि के व्रत में हमें कुछ अहम बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, जिससे आप बिल्कुल स्वस्थ रह सकते हैं।
 
1. करें फलों का सेवन
नवरात्रि के 9 दिन व्रत में रोजाना सुबह में कोई भी फल खाया जा सकता है। यदि आप केला या फिर एक-दो सेब खा लें तो 2-3 घंटे तक आपका शरीर प्रोटीन और पौष्टिक आहार से भरपूर बना रहेगा। दोपहर या शाम में भी अंगूर, अनार, संतरा आदि भी खा सकते है। ऐसे में आपके बॉडी में जरूरी पोषक तत्व रहते और डीहाइड्रेशन जैसे कई बीमारियों से बचा जा सकता है। 

2. दही का सेवन 
शाम के वक्त व्रत का भोजन करने के दौरान दही का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। ज्यादा भूख लगने पर दही खाया जा सकता है, इससे पेट भरा लगता है। दही खाने से प्यास भी अधिक नहीं लगती है। 

3. खाएं सेंधा नमक
व्रत के दौरान खाने मे सेंधा नमक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यदि व्रत में नमक का यूज कम करेंगे तो आयोडिन की कमी के कारण आप परेशानी में पड़ सकते हैं। इसलिए व्रत के खाने में सेंधा नमक का प्रयोग करें।

4. पिएं खूब पानी
नवरात्रि के व्रत में पानी खूब पीना चाहिए। गर्मी ज्यादा होने पर पानी ज्‍यादा पिएं, जिससे शरीर में उत्पन्न होने वाले टॉक्सिन, पेशाब और पसीने के रूप में हमारे शरीर से बाहर निकल सकें। इतना ही नहीं, बल्कि जूस, नारियल पानी और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

5. व्रत के भोजन में यूज करें कुट्टू का आटा
यदि आप शाम के वक्त एक टाइम का व्रत का भोजन करते हैं, तो ऐसे में कुट्टू का आटा यूज करना चाहिए। यह आटा न सिर्फ आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन पहुंचाता है, बल्कि बार-बार भूख भी नहीं लगने देती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें