फोटो गैलरी

Hindi Newsएक चम्मच साबूदाना है चेहरे के लिए टॉनिक, होता है सावंलापन दूर

एक चम्मच साबूदाना है चेहरे के लिए टॉनिक, होता है सावंलापन दूर

साबूदाने में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो कि न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि हमारे चेहरे और हमारे स्वास्थ्य दोनों के लिए साबूदाना...

एक चम्मच साबूदाना है चेहरे के लिए टॉनिक, होता है सावंलापन दूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

साबूदाने में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो कि न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि हमारे चेहरे और हमारे स्वास्थ्य दोनों के लिए साबूदाना बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से चेहरे की रंगत को तो बदला जा सकता है बल्कि इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं. आज हम जानते हैं साबूदाने के फायदे के बारे में: 

1.साबूदाना को हम थोड़ा सा लें और उसको थोड़ा सा पीसने के बाद थोड़ा से दूध में डालकर इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं तो हमारा चेहरा जल्दी ही गोरा हो जाएगा। 
2.साबूदाने के पाउडर के अंदर अगर हम थोड़ा सा भी शहद या नींबू मिला दे और उसको अपने चेहरे पर लगाये जिससे कि हमारी जितनी भी दाग धब्बे होते हैं वह हमसे दूर हो जाएंगे।
3.साबूदाना के अंदर अगर हम थोड़ा सा ओलिव आयल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं तो यह हमारे बालों की जितनी प्रॉब्लम होती है उसको दूर कर देगा। साबूदाना को अगर हम पीसकर इसके अंदर हल्दी और गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं तो हमारे चेहरे पर जितने मुहासे होंगे वो हमसे हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे।     
4.साबूदाना को अगर पीस के उसके पाउडर के अंदर थोड़ा सा दही तथा बेसन मिलाकर लगा ले तो हमारा सांवलापन हमसे दूर हो जायेगा।
5.साबूदाना के पाउडर के अंदर थोड़ा सा चावल का आटा डाल दें और उन दोनों को मिलाकर लगाएं जिससे कि हमारे चेहरे पर जितनी झुर्रियां यह झाइयां होंगी वह भी है झट से दूर हो जाएंगी। 
6.साबूदाना को पीसकर अगर हम उसके अंदर थोड़ा सा दूध और थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं तो हमारे चेहरे के जितने भी दाग धब्बे होते हैं वह तुरंत ही दूर जाते हमारे चेहरे के अंदर टैनिंग जो होती है वह भी दूर हो जाती है।

हेल्थ से जुड़ी और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें