फोटो गैलरी

Hindi Newsग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...

ग्रीन टी पीना भी हो सकता नुकसानदायक! आजकल ग्रीन टी पीना खूब फैशन में है और इसे पीने के ढेर सारे फायदे भी हैं। ग्रीन टी आपके मोटापे पर लगाम लगाती है, स्किन को चमकदार बनाने से लेकर पाचन क्रिया

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Dec 2016 12:14 PM

ग्रीन टी पीना भी हो सकता नुकसानदायक!

आजकल ग्रीन टी पीना खूब फैशन में है और इसे पीने के ढेर सारे फायदे भी हैं। ग्रीन टी आपके मोटापे पर लगाम लगाती है, स्किन को चमकदार बनाने से लेकर पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। हालांकि इसे पीने के कई गंभीर नुकसान भी हैं और कई बीमारियों में इसे पीना बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है। आज Livehindustan.com आपको बता रहा है कि ग्रीन टी को डाइट में शामिल करने से पहले आपको कौन सी ज़रूरी बातें जान लेनी चाहिए...

ग्रीन टी से इसलिए बचकर रहें:
1. शायद आपको पता न हो लेकिन ग्रीन टी में भी कैफीन होता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ग्रीन टी की 227 ग्राम चाय में 24 से 45 मिलीग्राम तक कैफीन होती है। बाकी चाय की ही तरह अगर आप ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करते हैं तो कैफीन आपकी हार्टबीट अनियमित कर देती है। इससे आपको नर्वसनेस का अनुभव होता है और आप छोटी-छोटी सी बातों पर चिढ़ने लगते हैं।

2. ज्यादा ग्रीन टी पीना आपके पाचन तंत्र के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है। ज्यादा कैफीन आपके पाचन रस के बैलेंस को बिगाड़ देता है जिससे आपका पेट भी ख़राब हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आपके पेट को खराब कर सकता है क्योंकि ग्रीन टी पीने से पेट में एसिड अधिक बनने लगता है। जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है खासतौर पर एसिडिटी होती है उन्हें ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़िए किन लोगों को बिलकुल नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी...

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...1 / 5

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...

गर्भवती महिलाओं को संभल कर पीनी चाहिए ग्रीन टी

3. गर्भवती महिलाओं को दिन में दो बार से ज्यादा ग्रीन टी पीने के लिए मना किया जाता है। इसके पीछे भी कारण कैफीन ही है। कैफीन का सेवन मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक माना जाता है। कई मामलों में देखा गया है कि कैफीन के अधिक मात्रा में सेवन से मिसकैरेज की नौबत भी आ जाती है। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी पीना चाहती हैं तो डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें। 

4. अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस की शिकायत है या फिर हड्डियों से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो भी ग्रीन टी आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। ऐसे मामलों में ग्रीन टी आपको एक सीमित मात्रा में डॉक्टर की सलाह से ही पीनी चाहिए। किसी भी समस्या से बचने के लिए आपको दिनभर में 4-5 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़िए एनीमिया के रोगी क्यों न पीयें ग्रीन टी...

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...2 / 5

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...

एनीमिया और मोतियाबिंद के मरीज न पीयें ग्रीन टी

5. डॉक्टरों की सलाह है कि जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है उन्हें भी ग्रीन टी के सेवन से बचना चाहिए। एनीमिया के कारण ही आयरन की कमी हो जाती है, इसी कारण हिमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती हैं। अगर पहले ही आयरन की कमी है तो ग्रीन टी ना लें। अगर पीनी भी है तो बल्कि खाना खाने के दौरान बीच में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं ताकि बॉडी आयरन ऑब्सर्व कर ले।

6. मोतियाबिंद से पीड़ित लोग यदि ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो 30 मिनट के अंदर-अंदर उनकी आंखों पर दबाव पड़ने लगता है। इस बीमारी में ग्रीन टी का सेवन करने से ये और बढ़ सकती है। मोतियाबिंद आंखों से संबंधित ऐसी बीमारी है जो ऑप्टिक तंत्रिका को प्रभावित करता है। इसके बढ़ने पर अंधापन भी हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़िए एंटीबायोटिक्स खाई है तो क्या सावधानी बरतें...

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...3 / 5

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...

दवाएं खा रहे हैं तो भी ग्रीन टी संभल कर पीयें

7. अगर आप एंटीबायोटिक्स ले रहे हैं तो भी ग्रीन का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा गर्भनिरोधक गोलियों, डिसुलफिरम, फ्लुवोक सालमाइन जैसी दवाओं के सेवन के दौरान भी ग्रीन टी पीना नुकसानदायक हो सकता है। बहुत सारी ऐसी दवाएं हैं जिनमें ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

सांस संबंधी बीमारियों के लिए ली जाने वाली इफेड्रिन के साथ ग्रीन टी ना लें। इससे अनिंद्रा की बीमारी और नर्वसनेस हो सकती है। ग्रीन टी को क्लोजैपाइन और लिथियम जैसी ड्रग्स के साथ भी नहीं लेना चाहिए। इससे दवाओं का असर कम हो जाता है। ग्रीन टी को मोनोमाइन ओक्सीडेस और स्टीरियोआइसोमर जैसी ड्रग्स के साथ भी नहीं लेना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़िए कैसे पीयें ग्रीन टी...

 

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...4 / 5

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...

दूध के साथ भी पी सकते हैं ग्रीन टी

8. अक्सर छाती में जलन की शिकायत करने वाले लोगों के लिए ग्रीन टी नुकसानदायक हो सकती है। ऐसी स्थिति में ग्रीन टी को किसी फूड के साथ लें। खाने से ठीक पहले ग्रीन टी पीने से आपको अधिक समस्या हो सकती हैं। ऐसे में सिर्फ ग्रीन टी ना पीएं। ग्रीन टी को दूध के साथ भी पी सकते हैं इससे एसिड बनना कम होगा। यदि ग्रीन टी पीने से पेट में गड़बड़ लग रही है तो एंटासिड का सेवन करना चाहिए। इससे पेट को आराम मिलेगा।

कल है पुराने नोट जमा करने का आखिरी दिन, ये 5 बातें ज़रूर जान लें!

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस

Snapdeal फ्री में घर बैठे दे रही है HappyNewYear ऑफ़र वाला Jio सिम

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...5 / 5

ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान, ये 8 काम कभी न करें...